अत्यधिक प्रदूषित 16 शहरों में अब होगी सख्ती, जान‍िए ल‍िस्‍ट में कौन-कौन से शहर हैं शाम‍िल

सुप्रीम कोर्ट भी वायु प्रदूषण को लेकर नाराजगी जताते हुए सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं। इसे देखते हुए सरकार ने भी इन शहरों में सतर्कता बरतने की विशेष हिदायत दी है। इन शहरों में नगरीय निकायों व जिला प्रशासन को सड़कों की धूल नियंत्रित करने के निर्देश दिए हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 08:09 PM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 06:11 AM (IST)
अत्यधिक प्रदूषित 16 शहरों में अब होगी सख्ती, जान‍िए ल‍िस्‍ट में कौन-कौन से शहर हैं शाम‍िल
प्रदेश में सर्वाधिक वायु प्रदूषण वाले 16 शहरों को चिह्नित किया गया है। संवेदनशील स्थानों पर लगेंगे पीटीजेड कैमरे।

लखनऊ, जेएनएन। प्रदेश सरकार वायु प्रदूषण के लिहाज से अत्यधिक प्रदूषित 16 शहरों में अब सख्ती करने जा रही है। इन शहरों में 24 घंटे निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। संवेदनशील स्थानों पर पैन-टिल्ट जूम (पीटीजेड) कैमरे लगाए जाएंगे। औद्योगिक इकाइयों का औचक निरीक्षण करने के लिए कहा गया है। प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश में सर्वाधिक वायु प्रदूषण वाले 16 शहरों को चिह्नित किया गया है। इनमें लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, आगरा, वाराणसी, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, खुर्जा (बुलंदशहर), फीरोजाबाद, अनपरा (सोनभद्र), गजरौला (अमरोहा), झांसी, मुरादाबाद, रायबरेली, बरेली एवं मेरठ शहर शामिल हैं। जैसे-जैसे सर्दी ने दस्तक देनी शुरू की है वैसे-वैसे वायु प्रदूषण का ग्राफ भी बढ़ रहा है।

सुप्रीम कोर्ट भी वायु प्रदूषण को लेकर नाराजगी जताते हुए सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं। इसे देखते हुए सरकार ने भी इन शहरों में सतर्कता बरतने की विशेष हिदायत दी है। इन शहरों में नगरीय निकायों व जिला प्रशासन को सड़कों की धूल नियंत्रित करने के निर्देश दिए हैं। नियमित जल छिड़काव के साथ ही प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की नियमित जांच कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। जहां भी कूड़ा जलता मिले तत्काल कार्रवाई की जाए। किसी भी हालत में कूड़ा जलाए जाने की घटनाओं रोका जाए। निर्माण स्थलों पर धूल न उड़े इसका विशेष ख्याल रखा जाए। लापरवाही बरतने वालों के निर्माण परिसर सील कर दिए जाएं। दोषियों के खिलाफ जुर्माना लगाने के साथ ही कड़ी कार्रवाई की जाए।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अफसरों को औद्योगिक प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण कर वहां प्रदूषण का स्तर देखने के निर्देश दिए हैं। प्रदूषण के लिहाज से चिह्नित हॉटस्पाट पर प्रभावी कार्रवाई की जाए। प्रदूषण स्तर की नियमित जांच कर वायु प्रदूषण रोकने के हर संभव कदम उठाए जाएं। वायु प्रदूषण के स्तर के अनुसार बचाव के उपाय तत्काल अपनाए जाएं। खेतों में पराली न जलाई जाए इसका भी ध्यान रखने के लिए कहा गया है। 

chat bot
आपका साथी