COVID -19 Vaccine: कोरोना वैक्सीन की व्यवस्था में जुटी यूपी सरकार, दवा कंपनियों को 20 करोड़ रुपये दिए एडवांस

COVID -19 Vaccine कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से पार पाने के लिए राज्य सरकार 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण अभियान को उत्तर प्रदेश में विस्तार देने जा रही है। टीकों की खरीद के लिए सरकार ने दवा कंपनियों को 20 करोड़ रुपये बतौर एडवांस दिए हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 07:15 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 07:49 AM (IST)
COVID -19 Vaccine: कोरोना वैक्सीन की व्यवस्था में जुटी यूपी सरकार, दवा कंपनियों को 20 करोड़ रुपये दिए एडवांस
यूपी सरकार ने कोरोना टीके खरीद को ग्लोबल टेंडर के अलावा दवा कंपनियों को 20 करोड़ रुपये एडवांस दिए हैं।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। कोविड महामारी के खिलाफ जारी जंग में 18 से 44 आयु वर्ग के लिए कोरोना टीके की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार सभी उपाय कर रही है। कोरोना टीकों की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करने के अलावा सरकार ने दवा कंपनियों को टीके खरीदने के लिए 20 करोड़ रुपये बतौर एडवांस दिए हैं।

पहली मई से उत्तर प्रदेश में कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू हो चुका है, जिसके तहत 18 से 44 वर्ष के लोगों को कोरोना टीका लगाया जाना है। प्रदेश में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों की संख्या 9.28 करोड़ है। इस आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए सरकार ने कोवैक्सीन और कोविशील्ड टीके बनाने वाली कंपनियों को 50-50 लाख डोज के ऑर्डर दिए हैं। कंपनियों को बतौर एडवांस 20 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन ने चार करोड़ कोरोना टीकों की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर भी जारी किया है।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से पार पाने के लिए राज्य सरकार 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण अभियान को उत्तर प्रदेश में विस्तार देने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि इस आयु वर्ग के टीकाकरण कार्यक्रम को अगले सप्ताह से प्रदेश के सभी नगर निगमों और गौतम बुद्ध नगर में भी संचालित किया जाए। अभी तक 18 पार वाले लोगों का टीकाकरण प्रदेश के सात जिलों में चल रहा है जिनमें लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश में अब तक सात जिलों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 68,536 लोगों को कोरोना टीका लगाया जा चुका है। 45 वर्ष से अधिक उम्र के 1,06,65,499 लोगों को कोरोना टीके की पहली डोज लगा दी गई है। इनमें से 25,90,456 लोगों को टीके की दूसरी डोज भी लगा दी गई है। इस तरह अब तक प्रदेश में 45 साल से अधिक आयु के लोगों को टीके की कुल 1,32,55,955 डोज लगाई जा चुकी हैं।

यह भी पढ़ें : UP में अगले हफ्ते से सभी नगर निगमों व गौतम बुद्ध नगर में भी 18+ का वैक्सीनेशन

चार करोड़ कोरोना वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर जारी : प्रदेश सरकार ने कोरोना वैक्सीन लगाने में तेजी लाने के लिए चार करोड़ टीके के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया है। उत्तर प्रदेश कोरोना वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। यह टेंडर उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन ने जारी किया है। ग्लोबल टेंडर डाउनलोड करने की अंतिम तिथि सात मई और टेंडर भरने की अंतिम तिथि 21 मई घोषित की गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ही निर्देश पर भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट को 50-50 लाख टीके का ऑर्डर पहले ही दिया जा चुका है। इसके लिए सरमार 10-10 करोड़ रुपये एडवांस भी दे चुकी है। दोनों कंपनियों ने जल्द टीके की आपूर्ति का आश्वासन दिया है। 

chat bot
आपका साथी