मेरठ और मुरादाबाद को भी मिलेगी चिड़ियाघर की सौगात, वन एवं पर्यावरण विभाग ने सरकार को भेजा प्रस्ताव

यूपी की योगी सरकार पश्चिम उत्तर प्रदेश के मेरठ और मुरादाबाद में भी चिड़ियाघर की स्थापना करने जा रही है। वन एवं पर्यावरण विभाग ने सरकार के पास इसका प्रस्ताव भेज दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शीघ्र ही इस पर सैद्धांतिक सहमति दे सकते हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 09:27 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 09:27 AM (IST)
मेरठ और मुरादाबाद को भी मिलेगी चिड़ियाघर की सौगात, वन एवं पर्यावरण विभाग ने सरकार को भेजा प्रस्ताव
यूपी की योगी सरकार पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी चिड़ियाघर की स्थापना करने जा रही है।

लखनऊ [शोभित श्रीवास्तव]। यूपी की योगी सरकार पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी चिड़ियाघर की स्थापना करने जा रही है। मेरठ में करीब 50 हेक्टेयर क्षेत्र में प्राणि उद्यान विकसित किया जाएगा, जबकि मुरादाबाद में भी चिड़ियाघर बनाने का प्रस्ताव है। वन एवं पर्यावरण विभाग ने सरकार के पास इसका प्रस्ताव भेज दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शीघ्र ही इस पर सैद्धांतिक सहमति दे सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में इस समय तीन चिड़ियाघर लखनऊ, कानपुर और गोरखपुर में हैं। योगी सरकार अब पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी दो चिड़ियाघर की स्थापना करने जा रही है। मुरादाबाद में रामगंगा नदी के किनारे स्थित बसंतपुर रामराय वन खंड की 64.15 हेक्टेयर आरक्षित वन भूमि है। यहां पर 1989 में वन चेतना केंद्र की स्थापना की गई थी। इसे स्थानीय लोग सामान्य रूप से डियर पार्क के नाम से जानते हैं। इस भूमि पर नदी के किनारे के क्षेत्र को छोड़ते हुए करीब 50 हेक्टेयर क्षेत्र में प्राणि उद्यान की स्थापना करने का प्रस्ताव है। इसमें 25 हेक्टेयर क्षेत्रफल में अवस्थापना विकास व शेष हिस्से को हरा-भरा रखा जाएगा।

इस प्राणि उद्यान में शुरुआत में चीतल, सांभर, काला हिरन, बारहसिंघा, खरगोश, उदबिलाव, नेवला आदि छोटे जीव रखे जाने के साथ-साथ नौका विहार, डक पौंड, हर्बल गार्डन, तितली पार्क, नेचर ट्रेल आदि की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा छोटे वन्यजीवों को रेस्क्यू करने के बाद उनका इलाज कर वापस जंगल में छोड़े जाने के लिए भी यह प्राणि उद्यान लाभकारी होगा। वहीं, मेरठ के रिठानी वन क्षेत्र स्थित संजय वन में चिड़ियाघर बनाने का प्रस्ताव है। यह क्षेत्र दिल्ली-मेरठ मार्ग पर है। यहां पर 12 हेक्टेयर क्षेत्रफल में चिड़ियाघर की स्थापना से लोगों को वन्यजीवों के प्रति जागरूक किया जा सकेगा।

संजय वन में वर्ष 1980-90 के दशक में संजय मनोरंजन पार्क की स्थापना की गई थी। इसमें पहले से ही छोटे-छोटे बाड़ों में सांप, घड़ियाल, चिड़िया, हिरन आदि रखे गए थे। वन विभाग अब यहां पर मिनी चिड़ियाघर बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। विभाग का मानना है कि यहां मिनी चिड़ियाघर बनने से लोगों की वन्यजीवों के प्रति जागरूकता के साथ ही पर्यटन भी बढ़ेगा।

गुजरात को दिए जाएंगे घड़ियाल व दुर्लभ पक्षी : प्रदेश सरकार गुजरात के केवड़िया में स्थित स्टैचू आफ यूनिटी के निकट सरदार पटेल जूलोजिकल पार्क (जंगल सफारी) को घड़ियाल व दुर्लभ पक्षी प्रदान करने जा रही है। लखनऊ प्राणि उद्यान से दो नर व चार मादा घड़ियाल तथा कानपुर प्राणि उद्यान से एक मादा घड़ियाल और 39 अलग-अलग प्रजातियों की चिड़िया दी जाएंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही एक कार्यक्रम कर गुजरात को घड़ियाल और पक्षी सौंपेंगे।

chat bot
आपका साथी