यूपी के किसानों को मिलेगी गन्ना समितियों की आनलाइन सदस्यता, राजस्व खतौनी व फोटो पहचानपत्र करना होगा अपलोड

यूपी के गन्ना किसानों के लिए खुशखबर है। उत्तर प्रदेश गन्ना विभाग उन्हें समितियों की आनलाइन सदस्यता देगा। किसानों को न तो समितियों के चक्कर लगाने होंगे और न बिचौलियों का शिकार बनने का भय होगा। वे घर बैठे सदस्यता ले सकते हैं।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 09:45 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 09:45 AM (IST)
यूपी के किसानों को मिलेगी गन्ना समितियों की आनलाइन सदस्यता, राजस्व खतौनी व फोटो पहचानपत्र करना होगा अपलोड
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जोर पारदर्शिता पर है, डिजिटल इंडिया इसे सही मायने में साकार कर रहा है।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। गन्ना किसानों के लिए खुशखबर है। गन्ना विभाग उन्हें समितियों की आनलाइन सदस्यता देगा। किसानों को न तो समितियों के चक्कर लगाने होंगे और न बिचौलियों का शिकार बनने का भय होगा। वे घर बैठे सदस्यता ले सकते है, बशर्ते उन्हें सारी औपचारिकताएं जैसे फोटो, बैंक की पासबुक, राजस्व खतौनी व फोटो पहचानपत्र वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। विभाग अभिलेखों की जांच के बाद उनके मोबाइल पर एसएमएस भेजकर सदस्य बनने की सूचना देगा। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जोर पारदर्शिता पर है, डिजिटल इंडिया इसे सही मायने में साकार कर रहा है। इसको देखते हुए गन्ना विकास विभाग ने भी यही राह पकड़ी है। गन्ना एवं चीनी आयुक्त संजय आर भूसरेड्डी ने बताया कि सहकारी गन्ना व चीनी मिल समितियां गन्ना किसानों की पंजीकृत संस्था है, गन्ना उत्पादक सदस्यता पाने के बाद ही मिल को गन्ने की आपूर्ति कर सकते हैं। सदस्यता की जटिल प्रक्रिया को तकनीक के माध्यम से सरल किया गया है। उन्होंने बताया कि नए किसानों को आनलाइन सदस्यता देने के लिए अफसरों को निर्देश दिए जा चुके हैं। कृषकों को enquiry.caneup.in वेबसाइट पर जाकर एक्शन नाम के आप्शन पर न्यू मेम्बरशिप विकल्प चुनना होगा। कृषक का आवेदन स्वीकृत या अस्वीकृत होने की सूचना एसएमएस से दी जाएगी। सदस्यता मिलने पर कृषक को एक सप्ताह के अंदर अंश प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी