प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा की खास अपील, बोले-आंदोलन छोड़ें; बिजली देकर त्योहार मनवाएं अभियंता

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने आंदोलन कर रहे अभियंताओं कार्मिकों व संगठनों से अपील की है कि दशहरा दीपावली भैयादूज जैसे त्योहारों का समय है उपभोक्ताओं के हित में आंदोलन खत्म करके निर्बाध बिजली देकर त्योहार मनवाएं।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 10:20 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 10:53 AM (IST)
प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा की खास अपील, बोले-आंदोलन छोड़ें; बिजली देकर त्योहार मनवाएं अभियंता
ऊर्जा मंत्री ने कार्मिकों की जिम्मेदारी, कारपोरेशन के संकट और आंदोलन के औचित्य पर खुलकर बातें रखीं।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने आंदोलन कर रहे अभियंताओं कार्मिकों व संगठनों से अपील की है कि दशहरा, दीपावली, भैयादूज जैसे त्योहारों का समय है, उपभोक्ताओं के हित में आंदोलन खत्म करके निर्बाध बिजली देकर त्योहार मनवाएं। समस्याओं का हल वार्ता से निकालें, ऊर्जा मंत्री ने प्रबंधन को भी निर्देश दिया है कि वे कार्मिकों की वाजिब मांगों पर शीघ्र निर्णय लें। ऊर्जा मंत्री की अपील पर अभियंता संघ ने आंदोलन फिलहाल स्थगित कर दिया है। ऊर्जा मंत्री ने बुधवार को कार्मिकों की जिम्मेदारी, कारपोरेशन के संकट और आंदोलन के औचित्य पर खुलकर बातें रखीं।

मंत्री ने यह भी याद दिलाया कि त्योहारों में विद्युत आपूर्ति सामान्य रखकर हर क्षेत्र को तय शेड्यूल के अनुरूप बिजली आपूर्ति कराना हम सबका दायित्व है। कोरोना महामारी व अन्य कारणों से उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन व संबंधित वितरण कंपनियों पर आर्थिक बोझ बढ़ा है। कारपोरेशन की देनदारियां बढ़ रही हैं, घाटा 90 हजार करोड़ से भी अधिक हो गया है। मंत्री ने स्वीकारा कि कर्ज में डूबे पावर कारपोरेशन के सामने गंभीर वित्तीय संकट है। कारपोरेशन कोयले का भुगतान करने की स्थिति में नहीं है और एनटीपीसी की ओर से की जा रही आपूर्ति की गई बिजली का बकाया भी नहीं दे पा रहा है। प्रदेश में बिजली की उपलब्धता बनाए रखने के लिए महंगी बिजली खरीदकर आपूर्ति सामान्य रखना बड़ी चुनौती है। ऊर्जा मंत्री ने कार्मिकों से यहां तक कहा है कि उनका समय से वेतन देना ही कारपोरेशन के लिए कठिन है, उस समय वेतन आदि का बढ़ाए जाने की मांग को लेकर आंदोलन करना प्रदेश, उपभोक्ता व विभाग तीनों के हित के विपरीत है। आंदोलन से पावर कारपोरेशन की वित्तीय स्थिति व बिजली आपूर्ति दोनों प्रभावित हो सकते हैं। 

बिजली अभियंताओं का कार्य बहिष्कार 19 तक स्थगितः बिजली अभियंताओं ने त्योहारों पर उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति दिलाने के लिए कार्य बहिष्कार आंदोलन 19 अक्टूबर तक स्थगित कर दिया है। यह भी अल्टीमेटम दिया है कि उत्पीडऩात्मक कार्यवाहियां निरस्त न होने और लंबित समस्याओं के निराकरण न होने पर 20 अक्टूबर से आंदोलन जारी करेंगे। विद्युत अभियंता संघ के अध्यक्ष वीपी ङ्क्षसह व महासचिव प्रभात ङ्क्षसह ने बताया कि अभियंता संघ की केंद्रीय कार्यकारिणी की बुधवार को आपात बैठक में निर्णय लिया गया कि महत्वपूर्ण पर्वों को देखते हुए आमजन को विद्युत में कोई तकलीफ न हो इसलिए विद्युत अभियंता 13 से 19 अक्टूबर तक आंदोलन को स्थगित रखेंगे।

chat bot
आपका साथी