UP DElEd Training 2021: वेबसाइट पर जारी अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट, इस लिंक से लाक करें कालेज च्वाइस

UP DElEd Training 2021 डीएलएड (बीटीसी) प्रशिक्षण 2021 के लिए अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट वेबसाइट पर जारी कर प्रवेश लेने की समय सारिणी घोषित कर दी गई है। इसी वेबसाइट पर प्रदेश के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों निजी डीएलएड संस्थानों में सीटों की श्रेणीवार संख्या व नियम-निर्देश उपलब्ध हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 08:59 AM (IST)
UP DElEd Training 2021: वेबसाइट पर जारी अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट, इस लिंक से लाक करें कालेज च्वाइस
यूपी डीएलएड प्रशिक्षण 2021 के लिए अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट जारी।

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश ने डीएलएड (बीटीसी) प्रशिक्षण 2021 के लिए अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी कर प्रवेश लेने की समय सारिणी घोषित कर दी है। इसी वेबसाइट पर प्रदेश के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों, निजी डीएलएड संस्थानों में सीटों की श्रेणीवार संख्या व नियम-निर्देश उपलब्ध हैं। मेरिट के आधार पर 22 सितंबर की शाम से संस्थान का विकल्प आनलाइन भरकर लाक करने की प्रक्रिया शुरू होगी। सभी अभ्यर्थियों के लिए आवंटित संस्थान में अभिलेखीय जांच और प्रवेश की प्रक्रिया 27 सितंबर से चार अक्टूबर को शाम पांच बजे तक चलेगी।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय उपाध्याय ने बताया कि डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन (डीएलएड) के सभी अभ्यर्थियों को वरीयताक्रम में विकल्प अधिक से अधिक भरने की सलाह दी गई है। एक बार में सभी संस्थानों का विकल्प वरीयता क्रम में चुन सकते हैं। बताया कि एक से तीस हजार रैंक तक के अभ्यर्थियों को 22 सितंबर की शाम से 24 सितंबर तक संस्थान का आनलाइन विकल्प चुनने (कालेज च्वाइस) का समय दिया गया है।

इस मेरिट वाले अभ्यर्थियों को 25 सितंबर को प्रशिक्षण संस्थान आवंटित कर दिया जाएगा। इसी तरह 30001 से एक लाख रैंक तक वाले अभ्यर्थी 25 सितंबर की शाम से 27 सितंबर तक संस्थान का विकल्प भरेंगे। इसमें एक से तीस हजार रैंक तक के वह अभ्यर्थी भी संस्थान का विकल्प चुन सकेंगे, जिन्हें प्रशिक्षण संस्थान आवंटित न हो पाया हो। इन सभी को 28 सितंबर को संस्थान एलाट किया जाएगा।

इसके अलावा 28 की शाम से 30 सितंबर तक एक लाख एक से 2,40,154 रैंक तक वाले अभ्यर्थियों को संस्थान का विकल्प भरने का समय दिया गया है। इनके साथ वह अभ्यर्थी भी संस्थान का विकल्प भर सकेंगे, जिन्हें पूर्व की रैंक में प्रशिक्षण संस्थान न मिला हो। इन सभी को एक अक्टूबर को संस्थान आवंटित किया जाएगा। चार अक्टूबर को शाम पांच बजे तक प्रवेश लेने वाले सभी अभ्यर्थियों को आनलाइन रिपोर्ट भी चार अक्टूबर को ही आनलाइन लाक करनी होगी। इसे लाक नहीं किए जाने पर प्रवेश मान्य नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी