यूपी सहकारी समिति में भर्ती के नियम बदले, अब होगी लिखित परीक्षा; जानिये एग्जाम पैटर्न की पूरी डिटेल

यूपी की सहकारी समितियों में अब जुगाड़ से नियुक्ति नहीं मिल सकेगी। सहकारिता विभाग उत्तर प्रदेश प्रारंभिक कृषि ऋण सहकारी समिति (पैक्स) में नियुक्ति पाने के लिए अब लिखित परीक्षा कराएगा। विभाग ने कर्मचारियों के रिक्त पदों पर चयन के लिए नियमावली व पाठ्यक्रम तय कर दिया है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 06:30 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 09:03 AM (IST)
यूपी सहकारी समिति में भर्ती के नियम बदले, अब होगी लिखित परीक्षा; जानिये एग्जाम पैटर्न की पूरी डिटेल
यूपी सहकारी समिति में भर्ती के नियम बदले।

लखनऊ [धर्मेश अवस्थी]। उत्तर प्रदेश की 7479 सहकारी समितियों में जुगाड़ से नियुक्ति नहीं मिल सकेगी। सहकारिता विभाग उत्तर प्रदेश प्रारंभिक कृषि ऋण सहकारी समिति (पैक्स) में नियुक्ति पाने के लिए अब लिखित परीक्षा कराएगा। विभाग ने कर्मचारियों के रिक्त पदों पर चयन के लिए नियमावली (मार्गदर्शी सिद्धांत) व पाठ्यक्रम तय कर दिया है। दो घंटे की परीक्षा में 120 वैकल्पिक सवाल पूछे जाएंगे। इम्तिहान में माइनस मार्किंग भी होगी। साक्षात्कार नहीं होगा, आनलाइन या आफलाइन लिखित परीक्षा के आधार पर चयन होगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2020 में ही पैक्स कर्मचारी सेवा विनियमावली तैयार की थी, उसमें सहकारी समिति के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 से बढ़ाकर 62 वर्ष किया था। इसका लाभ समितियों के सचिवों के साथ प्रभारी सचिव, आंकिक, विक्रेता, चौकीदार और अन्य सहयोगियों को मिल रहा है। उसी विनियमावली के नियम 9(1) के तहत नई नियुक्ति के लिए मार्गदर्शी सिद्धांत आयुक्त व निबंधक सहकारिता बीएल मीणा की ओर से जारी किया गया है।

हाईस्कूल स्तर के 120 प्रश्न होंगे : नए नियम में स्वीकृत पदों के सापेक्ष रिक्तियों का निर्धारण संबंधित पैक्स की प्रबंध कमेटी करके चयन समिति से अनुरोध करेगी। चार सदस्यीय चयन समिति उसका विज्ञापन प्रकाशित कराएगी। आवेदन पत्र का प्रारूप भी तय कर दिया गया है। सामान्य व पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी से 500 रुपये व अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी से 250 रुपये आवेदन शुल्क लिया जाएगा। अभ्यर्थी विज्ञापन की तारीख से एक माह तक आवेदन कर सकेंगे। भर्ती की दो घंटे की लिखित परीक्षा में बहुविकल्पीय 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर प्रश्न 1.25 अंक का होगा और हर गलत उत्तर पर .25 अंक की कटौती भी होगी। परीक्षा का पाठ्यक्रम हाईस्कूल स्तर का होगा।

प्रश्न पुस्तिका ले जा सकेंगे अभ्यर्थी : भर्ती परीक्षा में पूछे जाने वाले हर प्रश्न के चार विकल्प होंगे, चयन समिति प्रश्नपत्र तैयार कराएगी और परीक्षा संबंधित कार्य के लिए टेंडर के माध्यम से एजेंसी का चयन किया जाएगा। चयन समिति सदस्यों में से किसी को परीक्षा प्रभारी नामित करेगी, जो अपर जिला सहकारी अधिकारी के पद से कम नहीं होगा। प्रश्न पुस्तिका की चार बुकलेट तैयार होंगी, अभ्यर्थी परीक्षा के बाद प्रश्न पुस्तिका अपने साथ ले जा सकेंगे। ऐसे ही ओएमआर शीट की कार्बन कापी भी ले जाने की अनुमति होगी। परीक्षा जिला स्तर पर ही कराई जाएगी।

चयन के बाद देना होगा अभिलेख : आवेदन पत्र के साथ कोई अभिलेख नहीं मांगा जाएगा। चयन के बाद नियमानुसार सत्यापन अनिवार्य होगा। चयन समिति ही परीक्षा केंद्रों व उनके प्रभारियों का चयन करेगी, हर केंद्र पर 500 अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था होगी। इम्तिहान कराने के लिए जिला प्रशासन का सहयोग लिया जाएगा। आवेदन पूरा होने के तीन माह में परीक्षा कराई जाएगी। संस्थावार अभ्यर्थियों का आवंटन मेरिट के आधार पर होगा। परीक्षा की तारीख से सात दिन के भीतर परिणाम घोषित होगा। समिति चयन सूची मिलने के बाद 15 दिन में नियुक्तिपत्र जारी करेगी और चयनितों को 30 दिन में कार्यभार ग्रहण करना होगा।

इन विषयों के होंगे प्रश्न

विषय : प्रश्नों की संख्या सामान्य अध्ययन : 30 सामान्य हिंदी/अंग्रेजी : 30 सामान्य गणित/रीजनिंग : 30 विभागीय/विषयसंबंधित जानकारी : 30

पदों का ब्योरा कर्मचारियों के कुल स्वीकृत पद : 8072 कुल रिक्त पद (जनवरी 2021 तक) : 2745 नोट : कर्मचारियों की संख्या समिति के व्यवसाय के आधार तय किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी