यूपी के मेरठ में बन रही स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, यूजी-पीजी व एमफिल के अलावा पीएचडी की मिलेगी डिग्री

UP Cabinet Decision कैबिनेट की बैठक में उत्तर प्रदेश स्टेट स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बिल-2021 को हरी झंडी दे दी गई। राष्ट्रीय व अतरराष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में यूपी के युवा अधिक से अधिक पदक जीत सकें इसके लिए उत्तर प्रदेश के मेरठ में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी स्थापित की जा रही है।

By Umesh Kumar TiwariEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 11:17 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 11:17 PM (IST)
यूपी के मेरठ में बन रही स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, यूजी-पीजी व एमफिल के अलावा पीएचडी की मिलेगी डिग्री
यूपी कैबिनेट की बैठक में उत्तर प्रदेश स्टेट स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बिल-2021 को हरी झंडी दे दी गई। (सांकेतिक तस्वीर)

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में मेरठ के सलावा गांव में स्थापित की जाने वाली पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में स्नातक (यूजी), स्नातकोत्तर (पीजी) और एमफिल के अलावा विद्यार्थी पीएचडी भी कर सकेंगे। इस विश्वविद्यालय में स्पोर्ट्स से संबंधित विषय में प्रैक्टिकल के साथ थ्योरी भी पढ़ाई जाएगी। कोर्स चलाने के लिए यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स कॉलेजों को संबद्धता भी देगी। सोमवार को कैबिनेट की बैठक में उत्तर प्रदेश स्टेट स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बिल-2021 को हरी झंडी दे दी गई। अब इसे विधानमंडल से पारित कराया जाएगा।

राष्ट्रीय व अतरराष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में यूपी के युवा अधिक से अधिक पदक जीत सकें, इसके लिए उत्तर प्रदेश के मेरठ में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी स्थापित की जा रही है। इस यूनिवर्सिटी में फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एंड एप्लाइड स्पोर्ट्स साइंसेज, स्पोर्ट्स मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, स्पोर्ट्स कोचिंग, स्पोर्ट्स जर्नालिज्म एंड मास मीडिया टेक्नोलॉजी व एंडवेंचर स्पोर्ट्स एंड यूथ अफेयर्स जैसे कोर्सेज चलाए जाएंगे। यहां यूजी से लेकर पीएचडी तक की पढ़ाई कराई जाएगी। इस यूनिवर्सिटी के निर्माण पर करीब 700 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

यह भी पढ़ें : यूपी में विधान मंडल का बजट सत्र 18 फरवरी से, योगी आदित्यनाथ सरकार पेश करेगी पांचवां बजट

अब आठ मंजिला होगा अटल चिकित्सा विश्वविद्यालय का भवन : राजधानी लखनऊ में सुल्तानपुर रोड पर स्थित सीजी सिटी में बनाए जाने वाले अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय का भवन अब आठ मंजिला होगा। लोक निर्माण विभाग को कार्यदायी संस्था नामित किया गया है। वहीं निर्माण की पुनरीक्षित लागत 206.96 करोड़ रुपये को भी मंजूरी दे दी गई। एकेडमिक व प्रशासनिक ब्लॉक में बेसमेंट, भूतल व तीन तल की जगह अब बेसमेंट, भूतल और आठ तल होंगे। ऑडिटोरियम की क्षमता को भी बढ़ाया गया है। अभी तक ऑडिटोरियम की क्षमता डेढ़ हजार व्यक्ति थी, जिसे बढ़ाकर दो हजार व्यक्ति कर दिया गया है। कुलपति आवास अब टाइप सात का होगा और टाइप पांच के आठ आवास बनाए जाएंगे। वहीं इटैलियन मार्बल, वुडेन फर्श और जिप्सम बोर्ड फाल्स सीङ्क्षलग इत्यादि को भी निर्माण में शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें : किसानों को सिंचाई सुविधा के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार का महत्वपूर्ण फैसला, सौर ऊर्जा से चलेंगे नलकूप

शिक्षक चयन समिति के अध्यक्ष होंगे अटल चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति : नौ स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए बनाई जाने वाली चयन समिति के अध्यक्ष अब अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति होंगे। स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय जौनपुर और केंद्र सहायतित योजना के अंतर्गत फेज टू में देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, मीरजापुर, प्रतापगढ़ व सिद्धार्थनगर में बनाए जा रहे आठ अन्य महाविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती भी कुलपति की देखरेख में होगी। कुलपति की अध्यक्षता में एक अतिरिक्त कमेटी बनाए जाने से शिक्षकों की भर्ती तेजी से हो सकेगी। सोमवार को कैबिनेट ने फैकल्टी के चयन के लिए सोसाइटी गठन संबंधित बायलॉज में संशोधन के प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी। सोसाइटी के बायलॉज में मेडिकल काउंसिल की जगह नए गठित किए गए नेशनल मेडिकल कमीशन को शामिल करने पर भी हरी झंडी दे दी गई।

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश डाटा सेंटर नीति 2021 को योगी कैबिनेट की मंजूरी, 25 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

chat bot
आपका साथी