UP Budget 2021-22: देश के पहले यूपी सैनिक स्कूल में बनेगा नया बालिका छात्रावास, दोगुनी होगी क्षमता

15 करोड़ रुपये मिले हैं देश के पहले सैनिक स्कूल में क्षमता दोगुना व बालिका छात्रावास के निर्माण को। नौ सौ से अधिक सैन्य अफसर देने वाले कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल में अप्रैल 2018 में 15 बालिकाओं का कक्षा नौ में पहली बार प्रवेश शुरू हुआ था।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 02:20 PM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 02:20 PM (IST)
UP Budget 2021-22: देश के पहले यूपी सैनिक स्कूल में बनेगा नया बालिका छात्रावास, दोगुनी होगी क्षमता
150 बालिकाओं की क्षमता का होगा छात्रावास, अप्रैल में 60 होगी बालिकाओं की संख्या।

लखनऊ, जेएनएन। देश के पहले सैनिक स्कूल में नया बालिका छात्रावास बेटियों की सहभागिता को बढ़ाने में मदद करेगा। यह देश का पहला सैनिक स्कूल है जिसने सशस्त्र सेनाओं में अफसर बनने का सपना पूरा करने के लिए बेटियों का प्रवेश शुरू किया था। सोमवार को प्रदेश सरकार ने यहां की क्षमता को 450 से बढ़ाकर 900 कैडेट करने और बालिका छात्रावास और एक हजार छात्रों की संख्या वाले प्रेक्षागृह के निर्माण के लिए 15 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की है।

देश को नौ सौ से अधिक सैन्य अफसर देने वाले कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल में अप्रैल 2018 में 15 बालिकाओं का कक्षा नौ में पहली बार प्रवेश किया गया था। सन 1960 में देश के इस पहले सैनिक स्कूल की स्थापना तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ. संपूर्णानंद ने किसान, मजदूर के बच्चों को सेना में अफसर बनाने की तैयारी कराने के उद्देश्य से किया था। यहां बालिकाओं के प्रवेश शुरू होने के बाद उनके रहने के लिए छात्रावास और खेलकूद मैदान की जरूरत पड़ी। तत्कालीन प्रधानाचार्य कर्नल यूपी सिंह की ओर से शासन को बालिका छात्रावास और खेलकूद मैदान के विकास का प्रस्ताव दिया था।

यह भी पढ़े : UP Budget 2021: लखनऊ में बना राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल अटल की यादों को करेगा ताजा, बजट में मिला पचास करोड़ 

यह भी पढ़े : UP Budget 2021-22: लखनऊ KGMU में बनेगी देश की दूसरी BSL-4 Lab, महामारी से लड़ने में मिलेगी मदद 

खेलकूद मैदान के विकास के लिए कुछ माह पहले ही शासन ने 2.93 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए हैं। जबकि 150 बालिकाओं की क्षमता वाले छात्रावास के निर्माण और वर्तमान क्षमता को दोगुना करने के लिए सोमवार को बजट में 15 करोड़ रुपये का प्रावधान कर दिया गया है। प्रधानाचार्य कर्नल राजेश राघव ने बताया कि छात्रावास पांच मंजिला होगा। उसमें मेस भी शामिल है। अभी कक्षा नौ, 10 और 11 में कुल 45 बालिकाएं शिक्षा प्राप्त कर रही हैं। अप्रैल से शुरू होने शैक्षिक सत्र में 15 और बालिकाएं स्कूल में पढ़ाई शुरू करेंगी। जिसके बाद सैनिक स्कूल में बालिकाओं की संख्या 60 हो जाएगी। 

chat bot
आपका साथी