UP Board Improvement Exam 2021: 10वीं तथा 12वीं कक्षा की इम्प्रूवमेंट परीक्षा शुरू, कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन

UP Board Improvement Exam 2021 प्रदेश के सभी 75 जिलों में आज से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की अंक सुधार परीक्षा शनिवार को प्रात सत्र से शुरू हो गई है। सभी 590 परीक्षा केन्द्रों को परीक्षा के दौरान कोविड प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कराने के निर्देश जारी हैं।

Dharmendra PandeySat, 18 Sep 2021 10:40 AM (IST)
विभिन्न विषयों की यह इम्प्रूवमेंट परीक्षा छह अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की अंक सुधार (इम्प्रूवमेंट) परीक्षा उत्तर प्रदेश के हर जनपद पर शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश बोर्ड में 2021 की परीक्षा में अपने अंक सुधारने के लिए छात्र-छात्राओं को मौका दिया जा रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इस बार बोर्ड की दसवीं व 12वीं कक्षा की परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी। पिछले परिणाम के आधार पर छात्र-छात्राओं को प्रोन्नत किया गया। इसके बाद भी छात्र-छात्राओं को अंक सुधारने का मौके देने के लिए यह परीक्षा आयोजित की जा रही है। विभिन्न विषयों की यह इम्प्रूवमेंट परीक्षा छह अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी।

उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में आज से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की अंक सुधार परीक्षा शनिवार को प्रात: सत्र से शुरू हो गई है। सभी 590 परीक्षा केन्द्रों को परीक्षा के दौरान कोविड प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कराने के निर्देश जारी हैं। अंक सुधार परीक्षा में हाईस्कूल तथा इंटर के 79286 परीक्षार्थी इसमें सम्मिलित हैं। हाईस्कूल की परीक्षा चार अक्टूबर व इंटर की छह अक्टूबर तक चलेगी। हाईस्कूल परीक्षा 12 और इंटरमीडिएट की 15 कार्य दिवसों में संपन्न होगी। सभी परीक्षा केंद्रों पर 8,302 सीसीटीवी व 4,151 वायस रिकार्डर लगाए गए हैं। इस बार भी परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए समस्त जनपदों में कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। नकल विहीन परीक्षा परीक्षा केन्द्रों पर एसटीएफ की भी निगरानी रहेगी। परीक्षा के दौरान सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को कायर्पालक मजिस्ट्रेट की शक्तियां दी गई हैं। सभी परीक्षा केन्द्रों पर धारा 144 लागू है। हर केन्द्र परिसर में मोबाइल फोन प्रतिबंधित है।

लखनऊ में एक केन्द्र के प्रधानाचार्य ने जिन बच्चों को उत्तर प्रदेश बोर्ड ने हाईस्कूल तथा इंटर की परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद अंक सुधारना था, उनको बोर्ड ने मौका दिया है। हमारे केन्द्र पर यहां पर कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के सभी नियमों का शासन से मिले निर्देश के क्रम में पालन किया जा रहा है।

लखनऊ में अपर मुख्य सचिव अराधाना शुक्ला ने हाईस्कूल व इंटर में अंक सुधार की परीक्षा के दौरान रामपाल त्रिवेदी इंटर कॉलेज गोसाईगंज में निरीक्षण भी किया।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड)वर्ष 2021 की हाईस्कूल व इंटर में बिना परीक्षा के प्रोन्नत छात्र-छात्राओं के लिए शनिवार से अंक सुधार परीक्षा करा रहा है। इसके लिए कुल 79,286 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। प्रदेश भर में परीक्षा 590 केंद्रों पर दो पालियों में होगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय (शिविर कायार्लय) लखनऊ में केन्द्रीकृत आनलाइन मानिटरिंग के लिए राज्यस्तरीय कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है, जहां से जिले के प्रत्येक कंट्रोल रूम तथा परीक्षा केंद्र पर नजर रखी जाएगी।

उत्तर प्रदेश बोर्ड ने वर्ष 2021 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा कोरोना संक्रमण के कारण नहीं कराई थी। दोनों कक्षाओं के करीब 56 लाख छात्र-छात्राओं को प्रोन्नत कर दिया गया था। प्रोन्नत करने के बाद दिए गए अंक से हजारों छात्र-छात्राएं संतुष्ट नहीं थे। इसके लिए बोर्ड से उनसे आवेदन लिए और अंक सुधार की परीक्षा तय कर दी।

अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला के अनुसार 18 सितंबर से शुरू हो रही अंक सुधार परीक्षा के लिए हाईस्कूल में 24,667 बालक और 13,264 बालिका सहित कुल 37,931 परीक्षार्थी, जबकि इंटरमीडिएट में 27,949 बालक व 13,406 बालिका सहित कुल 41355 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इसमें हाईस्कूल में 36,788 संस्थागत एवं 3,764 व्यक्तिगत, जबकि इंटरमीडिएट में 36,788 संस्थागत एवं 3,764 व्यक्तिगत परीक्षार्थी हैं। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह आठ से सवा दस बजे और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो से सवा चार बजे तक होगी। हाईस्कूल की चार अक्टूबर और इंटरमीडिएट की परीक्षा छह अक्टूबर को खत्म होगी। पहले दिन सुबह पाली में हाईस्कूल और दूसरी पाली में इंटर मे ङ्क्षहदी विषय की परीक्षा होगी।

गोंडा के दो केन्द्र संवेदनशील, जौनपुर में सर्वाधिक सतर्कता

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि प्रदेश में गोंडा के दो परीक्षा केंद्र संवेदनशील चिह्नित किए गए हैं। सर्वाधिक 21 परीक्षा केंद्र जौनपुर में बनाए गए हैं, जबकि सबसे कम केंद्र श्रावस्ती में बने हैं। इसी तरह सर्वाधिक 3,797 परीक्षार्थी सीतापुर में, जबकि सबसे कम 152 परीक्षार्थी महोबा में पंजीकृत हैं। प्रश्नपत्रों को सीसीटीवी की निगरानी में रखा गया है।

शंका व समाधान के लिए ऐसे करें संपर्क

छात्र-छात्राओं, अभिभावकों तथा जन सामान्य की शंकाओं के समाधान व वांछित जानकारी के लिए भी व्यवस्था बनाई गई है। ई-मेल- ansudharup@gmail.com, फेसबुक- ansudharupboard, ट्विटर@AnsudharB, वाट्सएप- 9454457561 तथा हेल्पलाइन नंबर- 18001805310, 18001805312 (प्रयागराज) पर संपर्क कर सकते हैं। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.