UP Board Exam 2020: किराना स्टोर पर लगाया गया सिटिंग प्लान, कहीं सेंटर के बाहर घूमते रहे संदिग्ध

UP Board Exam 2020 यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र के बाहर मौजूद रहे संदिग्ध बगल स्थित फोटोस्टेट की दुकान भी खुली रही।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 19 Feb 2020 08:08 AM (IST) Updated:Wed, 19 Feb 2020 08:08 AM (IST)
UP Board Exam 2020: किराना स्टोर पर लगाया गया सिटिंग प्लान, कहीं सेंटर के बाहर घूमते रहे संदिग्ध
UP Board Exam 2020: किराना स्टोर पर लगाया गया सिटिंग प्लान, कहीं सेंटर के बाहर घूमते रहे संदिग्ध

लखनऊ [पुलक त्रिपाठी]। UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड परीक्षा का सिटिंग प्लान किराना स्टोर पर। सुनकर आपको भी अटपटा और अजीब लग रहा होगा। मगर हकीकत है। बच्चे सीधे परीक्षा केंद्र नहीं बल्कि किराना स्टोर पर जाते, वहां इन्हें इस बात की जानकारी मिलती कि केंद्र पर उन्हें बैठना कहां हैं। 

मंगलवार को यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन यह दृश्य राजधानी लखनऊ का था। बंथरा, कानपुर रोड स्थित लखनऊ पब्लिक एकेडमी को बोर्ड परीक्षा का केंद्र बनाया गया था। स्कूल से ठीक पहले किराने की दुकान है। स्कूल में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनो की परीक्षा थी। इसके लिए राजकीय इंटर कॉलेज रहीमनगर, जीआइसी, बेंती, कुरौनी, जेपी पब्लिक स्कूल लोनहा, एलआरएसएस, एलपीए, सेंट मीरा, जेबी मेमोरियल, श्री पटेल आदर्श विद्यालय, केडीपीएस समेत कई अन्य निजी स्कूलों को केंद्र बनाया गया था। केंद्र व्यवस्थापक द्वारा कुछ ऐसी व्यवस्था की गई थी, कि परीक्षार्थियों को सिटिंग प्लान देखने के लिए किराना दुकान पर जाना पड़ रहा था। दुकान पर कर कुछ संदिग्ध लोग भी मौजूद थे। 

विभागीय जानकारों के माने तो बोर्ड परीक्षा को लेकर शासन की ओर से सख्त आदेश हैं कि केंद्र के आसपास फोटो स्टेट आदि की व्यवस्था नहीं होनी चाहिए। मगर इस केंद्र के पास की स्थिति ठीक उलट थी। विद्यालय से महज 20 मीटर दूर फोटोकॉपी की दुकान भी खुली रही। गंभीर बात यह थी कि यह आलम केंद्र पर मौजूद पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में भी। 

... पहुंचते ही गिर गया शटर

परीक्षा केंद्र के बाहर का नजारा देख किसी को भी यह अहसास नहीं हो रहा था कि केंद्र पर परीक्षा हो रही थी। मीडिया के पहुंचते केंद्र के आसपास खड़े लोग असहज हो गए। किराना स्टोर संचालक द्वारा भी बिना देरी किए शटर गिरा दिया गया। 

बॉक्स

यहां गायब थे 12 कक्ष निरीक्षक

परीक्षा केंद्र के आसपास की संदिग्ध परिस्थितियों के बीच ही एक ओर हैरान करने वाली बात उजागर हुई। विद्यालय के वाइस प्रिंसिपल आशुतोष कुमार के मुताबिक 28 कक्ष निरीक्षकों में 12 कक्ष निरीक्षक गायब रहे। 

डीआईओएस, लखनऊ डॉ मुकेश कुमार सिंह ने कहा कि अगर ऐसा हुआ है तो बेहद गलत हुआ है। फोटो स्टेट की दुकान तो कतई नहीं होनी चाहिए। केंद्र के आसपास धारा 144 लागू है। किराना स्टोर पर सिटिंग प्लान लगाने की जांच कराई जाएंगी। 

chat bot
आपका साथी