UP Board Exam 2020 : परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र और रजिस्ट्रेशन कार्ड लाना होगा अनिवार्य

UP Board Exam 2020 प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने 18 फरवरी से शुरू होने जा रही यूपी बोर्ड परीक्षा के बारे में परीक्षार्थियों के लिए आवश्यक दिशानिर्देश जारी किये हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sun, 16 Feb 2020 11:08 PM (IST) Updated:Mon, 17 Feb 2020 08:16 AM (IST)
UP Board Exam 2020 : परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र और रजिस्ट्रेशन कार्ड लाना होगा अनिवार्य
UP Board Exam 2020 : परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र और रजिस्ट्रेशन कार्ड लाना होगा अनिवार्य

लखनऊ, जेएनएन। UP Board Exam 2020 : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा मंगलवार से शुरू होने जा रही है। यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड की ओर से जारी प्रवेश पत्र के साथ रजिस्ट्रेशन कार्ड ले जाना अनिवार्य होगा। हाईस्कूल के परीक्षार्थियों के लिए कक्षा-नौ और इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए कक्षा-11 का रजिस्ट्रेशन कार्ड ले जाना अनिवार्य है। साथ ही उन्हें यथासंभव आधार कार्ड या सरकार की ओर से जारी अन्य कोई पहचान पत्र अपने साथ लाने की हिदायत दी गई है।

प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने 18 फरवरी से शुरू होने जा रही यूपी बोर्ड परीक्षा के बारे में परीक्षार्थियों के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये हैं। उन्होंने कहा है कि परीक्षा केंद्र पर पर किसी प्रकार की अध्ययन सामग्री, मोबाइल, हेडफोन, कैलकुलेटर, स्मार्ट वाच, बैग तथा परीक्षा को प्रभावित करने वाले अन्य इलेक्ट्रानिक यंत्र लाना प्रतिबंधित है। हालांकि परीक्षार्थी आवश्यकतानुसार पारदर्शी ज्यामिति बॉक्स और पानी की बोतल भी अपने साथ परीक्षा कक्ष में ला सकते हैं।

प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों से कहा है कि किसी प्रकार की असुविधा होने पर अपने कक्ष निरीक्षक को अवगत कराए। उन्होंने अभिभावकों से भी अपेक्षा की है कि अपने बच्चों से अनावश्यक बहुत अधिक अपेक्षाएं न करें और उन्हें तनावमुक्त रखने का प्रयास करें।

ट्विटर से भी दर्ज करा सकेंगे शिकायत

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल हो रहे 56 लाख विद्यार्थी अब ट्विटर के माध्यम से अपनी शिकायत व समस्याएं दर्ज करवा सकेंगे। परीक्षार्थी अपनी शिकायत व समस्या को ट्वीट करेगा और शिक्षा विभाग के अधिकारी तत्काल उसका निराकरण करेंगे। रियल टाइम मानीटरिंग द्वारा सूचनाओं का त्वरित आदान प्रदान हो सकेगा। इससे शिक्षकों, परीक्षार्थियों, अभिभावक व अधिकारियों को एक मंच पर लाया जा सकेगा।

नहीं बदली जा सकेगी कॉपी

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में बिना पढ़े पास करना बेहद मुश्किल होगा। नकल पर नकेल के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। सभी 7784 परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे, वायस रिकार्डर और ब्राड बैंड कनेक्शन की व्यवस्था के चलते सभी की ऑनलाइन वेब टेली कास्ट के माध्यम से निगरानी होगी। वहीं परीक्षा में कापियों को बदलने का खेल भी अब खत्म हो जाएगा। परीक्षार्थियों को चार अलग-अलग रंगों की कापियां दी जाएंगी।

chat bot
आपका साथी