UP Board Results 2019 : तारीख अभी तय नहीं, बोर्ड ने कहा- थोड़ा और इंतजार कीजिए

UP Board Results 2019 यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने आश्वस्त किया है कि थोड़ा इंतजार कीजिए जल्द ही रिजल्ट की तारीख घोषित की जाएगी।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 09:22 AM (IST) Updated:Thu, 25 Apr 2019 12:53 PM (IST)
UP Board Results 2019 : तारीख अभी तय नहीं, बोर्ड ने कहा- थोड़ा और इंतजार कीजिए
UP Board Results 2019 : तारीख अभी तय नहीं, बोर्ड ने कहा- थोड़ा और इंतजार कीजिए

लखनऊ, जेएनएन। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 के परिणाम के लिए अभी आपको थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। कयास लगाया जा रहा है कि अभी तक रिजल्ट पूरी तरह से तैयार नहीं हुआ है। जिसकी वजह से इसमे देरी हो रही है। बता दें कि पहले मंगलवार को रिजल्ट की तारीख घोषित होने की बात सामने आई थी, लेकिन अभी तक रिजल्ट जारी नहीं हुआ है।

बता दें कि अब रिजल्ट और रिजल्ट जारी करने की तारीख में ज्यादा अंतर नहीं होगा। घोषणा के कुछ दिन में ही परिणाम जारी होगा। माना जा रहा है कि बोर्ड के अफसरों की टीम दिल्ली से रवाना होने से पहले तारीख की घोषणा करेगी। इसका इंतजार हो रहा है। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने आश्वस्त किया है कि थोड़ा इंतजार कीजिए, जल्द ही रिजल्ट की तारीख घोषित की जाएगी।

यूपी बोर्ड की 2019 की परीक्षा में लगभग 31,95,603 छात्र 10वीं कक्षा के लिए उपस्थित हुए और 26,11,319 ने कक्षा 12वीं की परीक्षा दी। यूपी बोर्ड ने 2018 में परिणाम 29 अप्रैल को जारी किया था, जिसमें 10वीं में 75.16 फीसदी और 12वीं में 72.43 प्रतिशत छात्र पास हुए थे। इस साल 14 दिन चली हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में कुल 8354 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। बोर्ड की परीक्षा लंबे अर्से बाद बदले पाठ्यक्रम से हुई है। नए पाठ्यक्रम की पहली परीक्षा में संतुलित प्रश्नपत्र देना और नकल पर प्रभावी अंकुश लगा पाना आसान नहीं था, लेकिन बोर्ड ने इसके लिए पुख्ता इंतजाम किये थे।

परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए इस बार हर कक्ष में दो सीसीटीवी कैमरे व बोलकर होने वाली नकल रोकने के लिए वॉयस रिकॉर्डर लगाए गए थे। बोर्ड प्रशासन ने मंडल स्तर पर पर्यवेक्षक भी तैनात किए थे। यूपी बोर्ड ने परीक्षा शुरू होने से पहले ही आवेदन पत्रों की जांच कराई इसमें 14156 परीक्षार्थियों के आवेदन निरस्त कर किए हैं, जिसमें हाईस्कूल में 4229 परीक्षार्थी शामिल हैं। इन सभी के अभिलेख दुरुस्त नहीं थे।

UP Board Results 2019 ऐसे कर पाएंगे चेक रिजल्ट चेक करने के लिए वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा। वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा। अपना रोल नंबर सबमिट करना होगा। अब आप रिजल्ट देख पाएंगे। आप अपने रिजल्ट का प्रिंट आउट ले सकते हैं। जैसे ही यूपी बोर्ड 10वीं/12वीं का रिजल्ट घोषित होगा स्टूडेंट अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in के साथ कुछ प्राइवेट वेबसाइट पर भी जाकर चेक कर पायेंगे। जिनकी जानकारी नीचे दी गई है। बोर्ड का नाम: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद परीक्षा का नाम: कक्षा 10वीं/12वीं का बोर्ड एग्जाम आधिकारिक वेबसाइट: upmsp.nic.in रिजल्ट की वेबसाइट: upresults.nic.in

chat bot
आपका साथी