UP Board Exam 2021: यूपी बोर्ड की 10वीं परीक्षा को लेकर आया नया अपडेट, जानें- पूरी डिटेल...

UP Board Exam 2021 यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा के लिए पंजीकृत करीब 30 लाख परीक्षार्थियों को जल्द अगली कक्षा में प्रमोट किया जा सकता है। बोर्ड के सचिव ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों से छमाही और प्रीबोर्ड परीक्षा का प्राप्तांक व पूर्णांक परिषद की वेबसाइट पर मांगा है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 04:03 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 04:05 PM (IST)
UP Board Exam 2021: यूपी बोर्ड की 10वीं परीक्षा को लेकर आया नया अपडेट, जानें- पूरी डिटेल...
यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल की परीक्षा निरस्त करने की तैयारी शुरू कर दी है।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना के संक्रमण काल में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरह उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने भी हाईस्कूल की परीक्षा निरस्त करने की तैयारी शुरू कर दी है। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा के लिए पंजीकृत करीब 30 लाख परीक्षार्थियों को जल्द अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला लिया जा सकता है। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों से छमाही और प्रीबोर्ड परीक्षा का प्राप्तांक व पूर्णांक परिषद की वेबसाइट पर मांगा है। यह सूचना मंगलवार शाम तक अनिवार्य रूप से देनी है।

माना जा रहा है कि 20 मई तक शासन स्तर पर होने वाली बैठक में हाईस्कूल के परीक्षार्थियों को प्रमोट करने पर मुहर लग सकती है। छमाही और प्री बोर्ड परीक्षा के आधार पर बच्चों को 11वीं क्लास में प्रोन्नति दे दी जाएगी। हालांकि अब तक शासन या बोर्ड ने हाईस्कूल परीक्षा निरस्त करने संबंधी कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन जिस प्रकार कोरोना कर्फ्यू बढ़ रहा है और समय बीत रहा है उसमें परीक्षा कराना संभव नहीं दिख रहा। बोर्ड के अधिकारी पहले परीक्षा निरस्त करने के मूड में नहीं थे, लेकिन अब कोई और रास्ता नहीं दिख रहा है।

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 अब तक नहीं हो सकी हैं। आमतौर पर ये परीक्षाएं फरवरी व मार्च में होती रही हैं लेकिन, पहले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव और फिर कोरोना संक्रमण की वजह से परीक्षाओं का कार्यक्रम दो बार घोषित करके स्थगित करना पड़ा है। सीबीएसई ने अप्रैल में ही निर्णय लिया था कि वह हाईस्कूल के परीक्षार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करेगा, जबकि इंटर के संबंध में अभी अंतिम निर्णय होना बाकी है। सीबीएसई के निर्णय के बाद से ही यह कयास लगाया जा रहा था कि यूपी बोर्ड भी उसी की राह चल सकता है लेकिन, उस समय तक हाईस्कूल के परीक्षार्थियों को प्रमोट करने का आधार नहीं मिल पा रहा था।

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र लिखा है कि वे हाईस्कूल परीक्षार्थियों की छमाही और वार्षिक परीक्षा (प्रीबोर्ड) के विषयवार प्राप्तांक व पूर्णांक परिषद की वेबसाइट पर 18 मई की शाम पांच बजे तक अपलोड करा दें। पत्र में यह भी लिखा गया है कि इस संबंध में उच्च स्तर से निर्देश प्राप्त हुए हैं। इस कार्य को शीर्ष वरीयता देते हुए सभी प्रधानाचार्य को निर्देश जारी कराकर अनिवार्य रूप से परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करा दें। पत्र में यह भी लिखा गया है कि यदि किसी विद्यालय की वांछित सूचना वेबसाइट पर अपलोड नहीं होती है तो उस जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक जिम्मेदार होंगे।

chat bot
आपका साथी