UP BEd Entrance Exam: प्रदेश के 1,476 केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा आज, गड़बड़ी रोकने को खास व्‍यवस्‍था

राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि बीएड प्रवेश परीक्षा को लेकर तैयारी पूरी है। परीक्षा के लिए सभी नोडल केंद्रों पर निर्देश पुस्तिका पैकिंग सामग्री कोरोना सुरक्षा किट व परीक्षा की गोपनीय सामग्री पहले ही भेजी जा चुकी है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 09:41 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 07:53 AM (IST)
UP BEd Entrance Exam: प्रदेश के 1,476 केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा आज, गड़बड़ी रोकने को खास व्‍यवस्‍था
लखनऊ विश्वविद्यालय का एआइ तकनीक और मशीन लर्निंग से गड़बड़ी रोकने का दावा।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन शुक्रवार को है। परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 1,476 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए एलयू प्रशासन द्वारा इस बार आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ) व मशीन लर्निंग का प्रयोग किए जाने का दावा किया गया है। सुबह नौ बजे से 12 और दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक दो पालियों में होने वाली परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को एक घंटे पहले केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा।

राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि बीएड प्रवेश परीक्षा को लेकर तैयारी पूरी है। परीक्षा के लिए सभी नोडल केंद्रों पर निर्देश पुस्तिका, पैकिंग सामग्री, कोरोना सुरक्षा किट व परीक्षा की गोपनीय सामग्री पहले ही भेजी जा चुकी है। परीक्षा के दिन केंद्र के 500 मीटर तक फोटोकापी की दुकानें बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। प्रत्येक परीक्षार्थी को कोविड किट, फेस शील्ड, सैनिटाइजर आदि मौके पर ही उपलब्ध कराए जाएंगे। अभ्यर्थी परीक्षा कक्ष में मोबाइल, कैलकुलेटर अथवा अन्य कोई भी इलेक्ट्रानिक उपकरण नहीं ले जा सकेंगे।

होगी निगेटिव मार्किंग : प्रवेश परीक्षा में इस बार भी निगेटिव मार्किंग होगी। बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए केंद्र व्यवस्थापकों द्वारा परीक्षा केंद्रों पर साफ-सफाई और सिटिंग व्यवस्था कराई जा रही है। परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों को फेसशील्ड, फेसमास्क, हैंड सैनिटाइजर आदि उपलब्ध कराया जाएगा। जिसकी व्यवस्था पहले ही लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा की जा चुकी है। परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, उप जोनल मजिस्ट्रेट और अन्य लोगों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

बीएड प्रवेश परीक्षा के आंकड़े

परीक्षार्थी : 5,91,305

पुरुष परीक्षार्थी : 3,27,011

महिला परीक्षार्थी : 2,64,294

राजधानी में केंद्र : 130

परीक्षार्थी : 53,761

नोडल विश्वविद्यालय : 14

chat bot
आपका साथी