अवैध मतांतरण केस में यूपी एटीएस ने मौलाना कलीम के साथियों से शुरू की पूछताछ, जल्द ईडी भी कसेगा शिकंजा

Conversion Case In UP अवैध मतांतरण मामले में एटीएस को मौलाना कलीम सिद्दीकी व उसके साथियों के खातों की छानबीन में देश-विदेश से हो रही फंडिंग के और साक्ष्य मिले हैं। ईडी ने ट्रस्ट के खातों में 20 करोड़ से अधिक के ट्रांजेक्शन का ब्योरा जुटाना शुरू कर दिया है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 10:05 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 10:05 AM (IST)
अवैध मतांतरण केस में यूपी एटीएस ने मौलाना कलीम के साथियों से शुरू की पूछताछ, जल्द ईडी भी कसेगा शिकंजा
अवैध मतांतरण केस में यूपी एटीएस ने मौलाना कलीम सिद्दीकी के तीनों साथियों से शुरू की पूछताछ

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। अवैध मतांतरण मामले में आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) को मौलाना कलीम सिद्दीकी व उसके साथियों के खातों की छानबीन में देश-विदेश से हो रही फंडिंग के और साक्ष्य मिले हैं। खातों में आई रकम को लेकर आरोपितों से पूछताछ और तेज की गई है। जल्द उनके कुछ अन्य साथियों की गिरफ्तारी भी हो सकती है। वहीं प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का भी शिकंजा भी कस सकता है। सूत्रों का कहना है कि ईडी ने मौलाना कलीम की ट्रस्ट के खातों में 20 करोड़ रुपये से अधिक के ट्रांजेक्शन का ब्योरा जुटाना शुरू कर दिया है।

एटीएस ने मौलाना कलीम के साथी मु.इदरीस कुरैशी, मु.सलीम व आतिफ को भी पुलिस रिमांड पर लेकर नए सिरे से पूछताछ शुरू की है। मंगलवार को तीनों से अलग-अलग पूछताछ की गई। अब उनका सामना मौलाना कलीम से भी कराया जाएगा। खासकर उनके बैंक खातों व संपत्तियों की छानबीन की जा रही है। इसे लेकर उनसे कई बिंदुओं पर पूछताछ की गई।

एटीएस को जामिया इमाम वलीउल्ला ट्रस्ट व आरोपितों के खातों में और फंडिंग के साक्ष्य मिले हैं। इस रकम को लेकर उनसे सवाल-जवाब किए जा रहे हैं। संदेह के घेरे में आए उनके कुछ अन्य साथियों की भूमिका की पड़ताल भी की जा रही है। मु.इदरीस कुरैशी के दो करीबियों से भी लंबी पूछताछ की गई है। उनके खातों का भी ब्योरा खंगाला जा रहा है। बताया गया कि इदरीस ने बीते दिनों दोनों कुछ खातों में रकम भी ट्रांसफर की थी, जिसके बारे में भी छानबीन की जा रही है।

मौलाना कलीम सिद्दीकी की काल डिटेल के आधार पर भी कुछ संदिग्धों के बारे में जानकारियां जुटाई जा रही हैं। अगली कड़ी में एटीएस मौलाना व उसके साथियों को दिल्ली व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर ले जाकर भी छानबीन करने की तैयारी कर रही है।

उल्लेखनीय है कि मौलाना कलीम से पूछताछ के बाद ही उसके साथी मुजफ्फरनगर के खतौली निवासी मु.इदरीस कुरैशी, मुजफ्फरनगर के ग्राम फुलत निवासी मु.सलीम व नासिक निवासी कुणाल अशोक चौधरी उर्फ आतिफ को गिरफ्तार किया गया था। अब तक इनके जरिये अवैध मतांतरण के लिए 20 करोड़ रुपये से अधिक की फंडिंग के साक्ष्य भी जुटाए गए हैं। कुछ और बड़ी रकम का लेनदेन सामने आने के बाद एटीएस हवाला कारोबार से जुड़े कुछ लोगों की भी तलाश कर रही है।

chat bot
आपका साथी