यूपी की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अब स्मार्टफोन से होंगी लैस, सीएम योगी आदित्यनाथ आज देंगे तोहफा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार 28 सितंबर यानी मंगलवार को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन वितरित करेंगे। इसके साथ ही बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण खासकर वजन और लंबाई नापने के लिए पांच लाख इंफैंटोमीटर (नवजात वृद्धि निगरानी यंत्र) भी प्रदान करेंगे।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 09:04 AM (IST)
यूपी की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अब स्मार्टफोन से होंगी लैस, सीएम योगी आदित्यनाथ आज देंगे तोहफा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार 28 सितंबर को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन वितरित करेंगे।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना काल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वालीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन का तोहफा मिलने जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार 28 सितंबर को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन वितरित करेंगे। लखनऊ स्थित लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन के साथ ही बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण खासकर वजन और लंबाई नापने के लिए पांच लाख इंफैंटोमीटर (नवजात वृद्धि निगरानी यंत्र) भी प्रदान करेंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार एक लाख 23 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन देने जा रही है। इससे कार्यकर्ताओं को पुष्टाहार की योजनाओं की निगरानी में आसानी होगी। मौके पर से ही डाटा अपलोड किया जा सकेगा। इससे आंगनबाड़ी कार्यक्रम और पारदर्शी बन सकेंगे साथ ही योजनाएं और ज्यादा प्रभावी तरीके से लागू हो सकेंगी। साथ ही स्मार्टफोन के जरिए भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लग सकेगा।

लोकभवन में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन्फेन्टोमीटर भी देंगे। कार्यक्रम में सीएम योगी अपने हाथों से लखनऊ और उन्नाव की 30 कार्यकर्ताओं को फोन और इन्फेन्टोमीटर देंगे। नवजात बच्चों की वृद्धि नापने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र को नवजात वृद्धि निगरानी यंत्र दिया जा रहा है। स्मार्ट फोन से लैस होने के बाद बच्चों के पुष्टाहार और देखभाल समेत आंगनबाड़ी से संचालित होने वाली योजनाओं को ज्यादा प्रभावी तरीके से लागू किया जा सकेगा। बता दें उत्तर प्रदेश में इस समय 1.89 लाख आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं।

दरअसल, अनुपूरक पोषाहार के वितरण में अनाज की खपत का सही आकलन करने के लिए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को पोषण ट्रैकर एप का इस्तेमाल करने के आदेश दिए थे। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन दिए जाने थे। मोबाइल फोन के जरिये आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पोषाहार वितरित करते समय ही मौके पर से ही डाटा फीड करेंगी। आंगनबाड़ी केंद्रों से जुड़ी हर योजना और कार्यक्रम का ब्योरा अब तत्काल मिलेगा। योजना से जुड़ा हर डाटा अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मुट्ठी में होगा। राज्य सरकार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन के बेहतर उपयोग का तरीका भी समझाएगी। इसके लिए प्रशिक्षण देने की योजना तैयार की गई है।

chat bot
आपका साथी