UP: एडेड स्कूलों के सैकड़ों शिक्षकों की तबादले की इच्छा रह गई अधूरी, मानक पूरा न करने पर हो गई छंटनी

मनचाहा तबादला चाहने वाले उत्तर प्रदेश के सैकड़ों अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत तमाम प्रधानाचार्यों और शिक्षकों की इच्छा पूरी नहीं हो सकेगी। मानक पूरा न करने पर एक हजार से अधिक शिक्षकों व प्रधानाचार्यों के आवेदन छंटनी में बाहर हो गए हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 06:30 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 04:43 PM (IST)
UP: एडेड स्कूलों के सैकड़ों शिक्षकों की तबादले की इच्छा रह गई अधूरी, मानक पूरा न करने पर हो गई छंटनी
मानक पूरा न करने पर सैकड़ों एडेड माध्यमिक स्कूलों के शिक्षक तबादले की लिस्ट से बाहर हो गए हैं।

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। मनचाहा तबादला चाहने वाले उत्तर प्रदेश के सैकड़ों अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत तमाम प्रधानाचार्यों और शिक्षकों की इच्छा पूरी नहीं हो सकेगी। मानक पूरा न करने पर एक हजार से अधिक शिक्षकों व प्रधानाचार्यों के आवेदन छंटनी में बाहर हो गए हैं। जिला और मंडल स्तर पर स्क्रीनिंग और संस्तुति के बाद निदेशालय में आए आवेदनों को संस्तुति के साथ अंतिम रूप देने के लिए लखनऊ भेज दिया गया है। शासन में विचार-विमर्श और रिक्तियों के अनुरूप दो-तीन दिन के भीतर तबादला सूची जारी किए जाने की तैयारी चल रही है।

उत्तर प्रदेश में 4500 से अधिक अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालय हैं। इनमें नियुक्त प्रधानाचार्यों एवं शिक्षकों का पहली बार आनलाइन तबादला किया जा रहा है। मनचाहे तबादले के लिए उन स्कूलों की प्रबंध समिति की संस्तुति जरूरी की गई थी, जहां से प्रधानाचार्य व शिक्षक तबादला चाह रहे थे। तबादले के लिए आनलाइन करीब सात हजार रजिस्ट्रेशन तो किए गए, लेकिन आवेदन करने वालों की संख्या महज दो हजार के करीब ही रही।

आवेदन कम होने की वजह मनचाहे जिले में रिक्त पद न होना प्रमुख रहा। तबादले के लिए मिले आवेदन परीक्षण करने के बाद संस्तुति के साथ जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) और मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक (जेडी) से होकर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय भेजे गए।

इस बीच हजार से अधिक आवेदन तबादले के मानक पर खरे न उतरने पर बाहर कर दिए गए। अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा डा.महेंद्र देव ने बताया कि तबादलों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। विषयवार व पदवार रिक्तियों को ध्यान में रखकर तबादले की सूची तैयार की जा रही है। जल्द ही सूची जारी कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी