यूपी के एडेड संस्कृत माध्यमिक स्कूलों को 30 नवंबर को मिलेंगे शिक्षक, 15 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी दावेदार

UP Sanskrit Teacher Recruitment उत्तर प्रदेश के अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) संस्कृत माध्यमिक कालेजों के रिक्त पदों के लिए मानदेय शिक्षक 30 नवंबर को मिलेंगे। जिलों में दो माह में भी शिक्षकों का चयन पूरा नहीं हो सका है इसीलिए तारीखें बढ़ाई गई हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 07:35 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 07:36 PM (IST)
यूपी के एडेड संस्कृत माध्यमिक स्कूलों को 30 नवंबर को मिलेंगे शिक्षक, 15 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी दावेदार
उत्तर प्रदेश के एडेड संस्कृत माध्यमिक कालेजों के रिक्त पदों के लिए मानदेय शिक्षक 30 नवंबर को मिलेंगे।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) संस्कृत माध्यमिक कालेजों के रिक्त पदों के लिए मानदेय शिक्षक 30 नवंबर को मिलेंगे। जिलों में दो माह में भी शिक्षकों का चयन पूरा नहीं हो सका है, इसीलिए तारीखें बढ़ाई गई हैं। मानदेय शिक्षकों का शैक्षिक सत्र 2021-22 व 2022-23 के लिए चयन होना है, इस अवधि में ग्रीष्मावकाश शामिल नहीं है। अभ्यर्थियों का चयन शैक्षिक गुणांक तय होने के बाद साक्षात्कार लिया जाना है। निर्देश है कि 15 नवंबर तक साक्षात्कार कराकर परिणाम 20 को आएगा और चयनित शिक्षक 30 नवंबर से शिक्षण कार्य करेंगे।

उत्तर प्रदेश में संस्कृत माध्यमिक कालेजों में मानदेय शिक्षक रखने के लिए 24 जुलाई को शासनादेश जारी हुआ था। इसके तहत दो शैक्षिक सत्रों में नियमित शिक्षक के आने तक मानदेय शिक्षक कार्यरत रहेंगे। अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने शिक्षकों के चयन के लिए अगस्त माह में समय सारणी जारी की थी। निर्देश है कि कालेजों में यदि सेवानिवृत्त शिक्षक शिक्षण कार्य कर रहे हैं तो उन्हें हटाया नहीं जाएगा। उन पदों को घटाकर अन्य का विज्ञापन जारी होगा। चयन प्रक्रिया में मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक माध्यमिक नोडल अधिकारी हैं। मंडलायुक्त व जिलाधिकारी अपने स्तर से पारदर्शी तरीके से चयन की मानीटरिंग करें।

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने अक्टूबर में ही चयन पूरा करने का निर्देश दिया था लेकिन, अभ्यर्थियों का गुणांक तय होने में समय लगा, इसीलिए साक्षात्कार व परिणाम जारी करने का समय बढ़ाया गया है। त्योहारों को देखते हुए एक माह की देरी से विद्यालयों को शिक्षक मिल सकेंगे। मानदेय शिक्षकों के 857 रिक्त पदों की सूचना प्रबंधतंत्र ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजी थी। डीआइओएस ने उनमें से 682 पदों का ही विज्ञापन जारी कराया था।

आनलाइन आवेदन डीआइओएस की ओर से तय ईमेल आइडी पर लिए गए। कुल 15,196 अभ्यर्थियों ने दावेदारी की है। इसमें सबसे अधिक रिक्तियां प्रयागराज व सबसे कम अलीगढ़ में हैं। आजमगढ़ व गोरखपुर मंडल में कुल पदों से आवेदन कम हैं। जिलों में शिक्षकों का गुणांक तय होने के बाद साक्षात्कार लिया जाएगा। इसके लिए संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी से विशेषज्ञ नामित किए गए हैं। अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा डा. महेंद्र देव ने बताया कि चयन तय समय सारिणी के तहत पूरा होगा।

chat bot
आपका साथी