यूपी में पॉलीटेक्‍निक, ITI समेत कई संस्‍थानों का U-Rise Portal हुआ फेल, नहीं भर पा रहे परीक्षा फार्म; लाखों छात्रों का भविष्य दांव पर

पॉलिटेक्निक आइटीआइ व कौशल विकास की संस्थाओं के छात्रों का डाटा जुटाकर परीक्षा नामांकन कर रहा यू राइज पोर्टल फेल साबित हो रहा। कभी पोर्टल खुल नहीं रहा तो कभी गलत डाटा दिखा रहा। इस कारण इन संस्थाओ के छात्रों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 12:08 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 12:08 PM (IST)
यूपी में पॉलीटेक्‍निक, ITI समेत कई संस्‍थानों का U-Rise Portal हुआ फेल, नहीं भर पा रहे परीक्षा फार्म; लाखों छात्रों का भविष्य दांव पर
यू राइज पोर्टल के ठप होने से उत्‍तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा परिषद को टालनी पड़ी परीक्षा फॉर्म भराने की तारीख।

लखनऊ, जेएनएन। पॉलिटेक्निक, आइटीआइ व कौशल विकास की संस्थाओं के छात्रों का डाटा जुटाकर परीक्षा नामांकन कर रहा यू राइज पोर्टल फेल साबित हो रहा। कभी पोर्टल खुल नहीं रहा, तो कभी गलत डाटा दिखा रहा। इस कारण इन संस्थाओ के छात्रों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गंभीर बात यह है कि लाखों छात्रों से जुड़े इस संवेदनशील मामले पर जिम्मेदारो का रवैया भी सवालों के घेरे में है। अब नतीजा यह है कि इन संस्थाओं के लाखों छात्रों के परीक्षा संबंधी औपचारिकताएं अधर में फंस गई हैं।

दरअसल, पॉलिटेक्निक की सेमेस्टर की परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू होने वाली थी। इससे पूर्व प्राविधिक शिक्षा परिषद को 26 फरवरी तक छात्रों के परीक्षा फॉर्म भराये जाने की प्रक्रिया पूरी करनी थी। इसी बीच परीक्षा फार्म आदि भराये की प्रक्रिया को यू राइज पोर्टल माध्यम से कराये जाने के फरमान पर अमल शुरू हो गया। विभागीय सूत्र बताते हैं कि यू राइज पर छात्र छात्राओं का डाटा अपलोड करने की प्रक्रिया चल ही रही थी कि यू राइज पोर्टल के अक्सर काम न करने का मामला सामने आ गया। इसके चलते परिषद को परीक्षाओं फॉर्म भराने की तारीख पांच मार्च तक और परीक्षा शुरू करने की तारीख बढ़ाकर 12 मार्च करनी पड़ी। इस बाबत विशेष सचिव प्राविधिक शिक्षा सुनील चौधरी से बात की गई तो वे सभी सवालों का गोलमोल जवाब देते रहे। यू राइज पोर्टल के संबंध में सवाल पर उन्होंने फोन काट दिया।

एक्ट और यू राइज में फंसा पेंच एक फरवरी को शासन द्वारा एक पत्र जारी कर परीक्षा फॉर्म भरने का काम इस बार यू राइज पोर्टल को दे दिया गया है। जबकि प्राविधिक शिक्षा परिषद के एक्ट के अनुसार यह कार्य प्राविधिक शिक्षा परिषद के कार्य क्षेत्र में आता है। मगर शासनादेश के कारण विभाग यू राइज पर जोर दे रहा है। 

प्राविधिक शिक्षा परिषद के अध्यक्ष विद्यासागर गुप्ता ने बताया कि शासन का कोई पत्र य आदेश, एक्ट के बाहर काम नहीं कर सकता। यू राइज पोर्टल एकेटीयू द्वारा संचालित किया जा रहा है। बीते कई वर्षों से प्राविधिक शिक्षा परिषद अपनी स्वयं की वेबसाइट पर ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म को भरा रहा है। मैंने मामले की शिकायत मुख्यमंत्री से की है।

chat bot
आपका साथी