केजीएमयू में महिला के जबड़े से निकाला बच्चे के सिर जैसा ट्यूमर, 43 वर्षीय महिला चार वर्षों से थी परेशान

हमीरपुर निवासी शोभा देवी चार वर्षों से ट्यूमर से परेशान थीं। यह ट्यूमर उनके ऊपरी और निचले जबड़े में था जोकि मुंह से अक्लदाढ़ के साथ लटक रहा था। इससे महिला को खाने-पीने बातचीत करने से लेकर सोने तक में मुश्किल हो रही थी।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 08:02 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 12:54 AM (IST)
केजीएमयू में महिला के जबड़े से निकाला बच्चे के सिर जैसा ट्यूमर, 43 वर्षीय महिला चार वर्षों से थी परेशान
ऊपरी और निचले जबड़े में बड़ा ट्यूमर होने से खाने-पीने व बात करने में हो रही थी दिक्कत।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। केजीएमयू के डाक्टरों ने 43 वर्षीय एक महिला के मुंह से लटक रहे बच्चे के सिर जितने बड़े ट्यूमर को निकालकर उन्हें एक नई जि‍ंदगी दी है। सोमवार को डाक्टरों की टीम ने करीब दो घंटे तक महिला का जटिल आपरेशन कर ट्यूमर वाले जबड़े को काटकर बाहर निकाल दिया। हालांकि अभी महिला को एहतियातन आइसीयू में रखा गया है। खास बात यह है कि जबड़े को निकालने के लिए डाक्टरों ने मुंह के बाहर कोई चीरा तक नहीं लगाया है। इससे चेहरे पर कोई निशान नहीं पड़ेंगे।

हमीरपुर निवासी शोभा देवी चार वर्षों से ट्यूमर से परेशान थीं। यह ट्यूमर उनके ऊपरी और निचले जबड़े में था, जोकि मुंह से अक्लदाढ़ के साथ लटक रहा था। इससे महिला को खाने-पीने, बातचीत करने से लेकर सोने तक में मुश्किल हो रही थी। कई अस्पतालों में दिखाया, लेकिन कोई आपरेशन को तैयार नहीं हुआ। निजी अस्पताल में इसका आपरेशन भी कई गुना महंगा था।

केजीएमयू में ओरल एंड मैक्जिलोफेशियल सर्जरी विभाग के डाक्टर हरीराम ने बताया कि महिला के ऊपरी और निचली जबड़ों में यह बड़ा ट्यूमर था। हालांकि यह कैंसरस नहीं था। मगर इसकी साइज लगातार बढऩे से महिला को मुश्किल हो रही थी। यह एक प्रकार का फाइब्रोमा था। आपरेशन में दो घंटे लगे। एनेस्थीसिया डा. शेफाली गौतम ने दिया। आपरेशन करने वाली टीम में डा. हरीराम, डा. संतोष एसआर, डा. शिवानी शर्मा और जेआर डा. ऋचा शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी