Tractor Procurement Grant: यूपी में 50 से घटाकर 35 फीसद हुआ ट्रैक्‍टर खरीद अनुदान, बढ़ी किसानों की परेशानी

उद्यान विभाग के माध्यम से ट्रैक्टर खरीदने पर किसानों को अनुदान देने का प्रावधान है। 20 एचपी तक टैक्टर की खरीद पर सामान्य व अनुसूचित जाति को अभी तक डेढ़ लाख रुपये अनुदान मिलता था लेकिन इस वर्ष इसे कम कर दिया गया है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 10:58 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 07:26 AM (IST)
Tractor Procurement Grant: यूपी में 50 से घटाकर 35 फीसद हुआ ट्रैक्‍टर खरीद अनुदान, बढ़ी किसानों की परेशानी
उद्यान विभाग की ओर से ट्रैक्टर खरीदने के लिए मिलती है सहायता।

लखनऊ [जितेंद्र उपाध्याय]। सरोजनीनगर के लालचंद्र उद्यान विभाग के माध्यम से ट्रैक्टर खरीदना चाहते थे। उन्होंने जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय में अनुदान के लिए आवेदन भी भर दिया। अनुदान स्वीकृत ही नहीं हुआ था कि विभाग की ओर से अनुदान में कटौती करने का निर्णय ले लिया गया। डेढ़ लाख रुपये मिलने वाला अनुदान घटकर एक लाख कर दिया गया। अब वह अतिरिक्त जमीन के कागजात लगाकर लोन लेना पड़ेगा। अकेले यह परेशानी एक किसान की नहीं बल्कि काकोरी के राकेश कुमार , कमलेश व रामप्यारी समेत कई किसानों की है जो अनुदान कम होने से परेशान हैं।

उद्यान विभाग के माध्यम से ट्रैक्टर खरीदने पर किसानों को अनुदान देने का प्रावधान है। 20 एचपी तक टैक्टर की खरीद पर सामान्य व अनुसूचित जाति को अभी तक डेढ़ लाख रुपये अनुदान मिलता था, लेकिन इस वर्ष सामान्य के लिए 75 हजार और अनुसूचित जाति के लिए एक लाख कर दिया गया। इसके साथ ही आठ एचपी के पावर टीलर पर अनुदान को 50 से घटाकर 40 हजार कर दिया गया है।

30 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन: ट्रैक्टर व अन्य उपकरणों के साथ ही प्रोजेक्ट आधारित अनुदान के लिए किसानों या समूहों को जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय से संपर्क करना होगा। निर्धारित दस्तावेजों के साथ कार्यालय में आवेदन जमा होगा। जिलाधिकारी या मुख्य विकास अधिकारी किसानों को चयन कर उन्हें अनुदान का लाभ देने की स्वीकृति देंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर है।

उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण निदेशक डा.आरके तोमर ने बताया कि ट्रैक्टर व पावर टीलर की खरीद पर अनुदान कम हुआ है। निर्धारित मानकों के अनुरूप अनुदान के इच्छुक किसान कभी भी जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय में आवेदन जमा कर सकते हैं। 30 नवंबर तक आवेदन किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी