Indian Railways: दुधवा के मनोरम दृश्‍यों के लिए पर्यटकों को करना होगा इंतजार, विस्टाडोम कोच के क्लीयरेंस में फंसा पेंच

मध्य प्रदेश के महू वर्कशॉप में तैयार दो मीटरगेज विस्टाडोम कोच को लखनऊ की ओर भेजने के लिए विभागीय क्लीयरेंस का पेंच फंस गया है। उनको पांच रेल मंडलों से गुजरने वाले रेलखंड पर चलने की अनुमति नहीं मिल पा रही है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 12:44 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 05:11 PM (IST)
Indian Railways: दुधवा के मनोरम दृश्‍यों के लिए पर्यटकों को करना होगा इंतजार, विस्टाडोम कोच के क्लीयरेंस में फंसा पेंच
क्लीयरेंस के चक्कर में अटके मीटरगेज के विस्टाडोम कोच।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। दुधवा के मनोरम व नयनाभिराम दृश्यों को विस्टाडोम कोच से देखने के लिए अभी पर्यटकों को कुछ और इंतजार करना पड़ सकता है। मध्य प्रदेश के महू वर्कशॉप में तैयार दो मीटरगेज विस्टाडोम कोच को लखनऊ की ओर भेजने के लिए विभागीय क्लीयरेंस का पेंच फंस गया है। उनको पांच रेल मंडलों से गुजरने वाले रेलखंड पर चलने की अनुमति नहीं मिल पा रही है। जबकि 10 जुलाई से यह कोच लोड हो चुके हैं।

पूर्वोत्तर रेलवे के मैलानी-बहराइच रेलखंड पर करीब 206 किलोमीटर का रेलखंड है। इसमें दुधवा के बीच से मैलानी-नानपारा का 171 किलोमीटर गुजरता है। ब्रॉडगेज के साथ रेलवे मीटरगेज सेक्शन पर भी विस्टाडोम कोच की सुविधा शुरू करेगा। उत्तर प्रदेश में मैलानी बहराइच रेलखंड पर मीटरगेज ट्रेन के साथ विस्टाडोम कोच लगाकर पर्यटकों को लुभाने की तैयारी है। इसके लिए रेलवे यूपी पर्यटन निगम से भी संपर्क करेगा। जिससे विस्टाडोम की बुकिंग और पर्यटकों को वहां तक पहुंचाने व दुधवा में ठहरने के लिए गेस्ट हाउस की बुकिंग के साथ उनको पैकेज दिया जा सके। इसके लिए दो विस्टाडोम कोच पश्चिमी रेलवे के महू स्थित डॉ. भीमराव आंबेडकर कोचिंग कांपलेक्स में तैयार किए गए हैं। यह कोच खंडवा से महू रेलखंड पर दौड़ते थे। इन कोच को ही विस्टाडोम बनाया गया है। इस मीटरगेज विस्टाडोम कोच में कुल 60 चेयरकार सीटें हैं। साथ ही इसकी खिड़कियों के शीशे बड़े करने के साथ छत के धातु को हटाकर उसकी जगह कांच लगाया गया है। दोनों विस्टाडोम कोच तैयार हो गए हैं।

इनको मालगाड़ी के वैगन से लखनऊ रेल मंडल लाया जाएगा। यहां मीटरगेज सेक्शन के करीब वाले ब्रॉडगेज स्टेशन पर उनकी अनलोडिंग होगी। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के जनसंपर्क अधिकारी महेश गुप्ता ने बताया कि उनकी ओर से किसी तरह की देरी नहीं हो रही है। कोच को जल्द लाने की कार्रवाई पूरी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी