Bada Mangal 2021: लखनऊ में महाकाल मंदिर की ओर से लगेगा पौधों का भंडारा, तीसरा बड़ा मंगल कल

ज्येष्ठ के तीसरे बड़े मंगल पर लखनऊ के महकाल मंदिर की ओर लोगों को जागरूक करने के लिए पौधों का भंडारा होगा। अलीगंज के नए व पुराने हनुमान मंदिर समेत सभी मंदिर बंद रहेंगे। दूसरी ओर हनुमान सेतु मंदिर में गैलरी में दर्शन होंगे।

Yash DixitMon, 14 Jun 2021 05:00 PM (IST)
नगर निगम की ओर से ई-भंडारे की के माध्यम से लोगों को सेवा का अवसर घर बैठे प्रदान किया जाएगा।

लखनऊ, जेएनएन। ज्येष्ठ मास के तीसरे बड़े मंगल पर एक ओर जहां अलीगंज के नए व पुराने हनुमान मंदिर समेत सभी मंदिर बंद रहेंगे तो दूसरी ओर हनुमान सेतु मंदिर में गैलरी में दर्शन होंगे। मंदिर के व्यवस्थापक चंद्रकांत द्विवेदी ने बताया कि गैलरी तक आने की सुविधा दी गई है। पक्का पुल स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर के पुजारी श्रीराम ने बताया कि गेट के बाहर से दर्शन होंगे। पुराने हनुमान मंदिर के महंत स्वामी गोपाल दास व नए हनुमान मंदिर कार्यकारी अध्यक्ष अनिल तिवारी ने बताया कि मंदिर पूरी तरह से बंद रहेगा। गेट के बाहर से दर्शन होंगे। अन्य दिनों में पांच-पांच श्रद्धालुओं को दर्शन की सुविधा होगी।

नगर निगम की ओर से ई-भंडारे की के माध्यम से लोगों को सेवा का अवसर घर बैठे प्रदान किया जाएगा। मंदिरों से पूजन और भोग को सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचारित करने की भी मंदिर प्रशासन की ओर से तैयारियां की जा रही है। तीसरे मंगल पर हाल साल भंडारे की धूम होती थी लेकिन इस पर संक्रमण की वजह से लोग गरीबों को लंगर वितरित कर रहे हैं। राजेंद्र नगर के महकाल मंदिर के व्यवस्थापक अतुल कुमार मिश्रा ने बताया कि मंदिर की ओर पौधों का भंडारा होगा जिससे लोगों के अंदर पौधारोपण के प्रति जागरूकता आए।

ई- भंडारा करने वालों का होगा सम्मान : बड़े मंगल पर मंगलमान समिति व नगर निगम मिलकर ई-भंडारा लगा रहे हैं। पहले बड़े मंगल पर 30 स्थानों पर भंडारा लगा था। ई-भंडारा आयोजित करने वालों को सम्मानित भी किया जाएगा। संयोजक डा.राम कुमार तिवारी ने बताया कि दूसरे मंगल पर 48 लोग ई-भंडारा लगाएंगे। मंगल पर प्रसाद वितरण की पूरी जानकारी मंगलमान की वेबसाइट www.mangalman.in पर उपलब्ध है। रायबरेली रोड के एसजीपीजीआइ से शुरू होगी औरतेलीबाग, सदर, बर्लिंगटन चौराहा, कैसरबाग चौक, मेडिकल कॉलेज, डालीगंज, नवीन मंडी होते हुए मड़ियांव इंजीनियरिंग कॉलेज पहुचेगा। अन्य स्थानों पर दो पहिया वाहन से प्रयास वितरण होगा।अधिक जानकारी की लिए मोबाइल नंबर 9415755950 पर संपर्क किया जा सकता है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.