लखीमपुर में 11000 वॉट के करंट से बाघ की मौत, शिकारियों के सक्रिय होने की आशंका

लखीमपुर में बिजली का करंट लगने से एक बाघ की मौत हो गई। इसी तार के संपर्क में आने से एक जंगली सुअर भी मारा गया। घटना के पीछे शिकारियों का हाथ होना बताया जा रहा है। विभाग के बड़े अफसर और पुलिस विभाग के लोग घटनास्थल पर पहुंचे।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 03:23 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 03:23 PM (IST)
लखीमपुर में 11000 वॉट के करंट से बाघ की मौत, शिकारियों के सक्रिय होने की आशंका
लखीमपुर के महेशपुर रेंज में बिजली का करंट लगने से एक बाघ की मौत हो गई।

लखीमपुर, जेएनएन। महेशपुर रेंज में बिजली का करंट लगने से एक बाघ की मौत हो गई। इसी तार के संपर्क में आने से एक जंगली सुअर भी मारा गया। घटना के पीछे शिकारियों का हाथ होना बताया जा रहा है। घटना के बाद वन विभाग के बड़े अफसर और पुलिस विभाग के लोग घटनास्थल पर पहुंचे। जिम्मेदार अधिकारी घटना की जांच व मौत के कारणों का पता लगाने में जुटे हैं।  हालांकि वन विभाग ने घटना के पीछे शिकारियों का हाथ होने की आशंका भी जताई है।  

सोमवार की सुबह महेशपुर वन रेंज की आंवला चौकी क्षेत्र में डोकरपुर व स्वामी दयालपुर गांव के बीच पिराई नाले के पास खेतों में एक बाघ की लाश पड़ी होने की खबर फैली तो वन विभाग सकते में पड़ गया। बताया जाता है कि जंगल में सक्रिय जानवरों के शिकारी जंगली जानवरों के शिकार के लिए लगाए गए तार में 11000 की बिजली लाइन से टच कर देते थे और उन तारों में करंट दौड़ा दिया था। इसी की चपेट में आने से एक बाघ एक सुअर की घटनास्थल पर मौत हो गई। सूचना पाकर ग्रामीणों की भारी भीड़ बाघ को देखने के लिए घटनास्थल पर पहुंच गई उधर सूचना पाकर थानाध्यक्ष मितौली अनिल कुमार सैनी सीओ मितौली शीतांशु कुमार, वन विभाग के दक्षिण की रेंज के डीएफओ समीर कुमार, रेंजर मोबीन खान समेत भारी पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे बाघ के शव को कब्जे में लेकर उसके पोस्टमार्टम की तैयारी की जा रही है। 

गांव वालों में यह चर्चा है कि इस स्थान पर क्षेत्र के कुछ शिकारियों द्वारा जंगली जानवरों का शिकार करने के लिए ये काम करते थे। जिसमें नीलगाय, जंगली सूअर की मौत होती रहती थी, लेकिन बीती रात इसी स्थान पर सुअर का पीछा करते हुए एक बाघ भी पहुंच गया जो कि 11000 बिजली लाइन के संपर्क में आकर मारा गया।

जिम्मेदार की सुनिए

रेंजर महेशपुर वन रेंज मोबीन खान ने कहा कि बाघ की मौत बिजली का करंट लगने से हुई है यही लग रहा है यह भी स्पष्ट है कि यह काम शिकारियों द्वारा किया गया है पता लगाया जा रहा है कि इसके पीछे कौन लोग जिम्मेदार हैं जल्दी ही दोषियों को गिरफ्तार किया जाएगा ।

chat bot
आपका साथी