Oxygen Express: लखनऊ सहित तीन स्टेशनों पर ऑक्सीजन एक्सप्रेस को लेकर तैयारी, बनेंगे ग्रीन कॉरिडोर

राज्य सरकार झारखंड और उड़ीसा से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन को मंगवा सकती है। रेलवे बोर्ड को भेजे पत्र के बाद रोल ऑफ रोल ऑन ऑक्सीजन मेडिकल एक्सप्रेस को चलाने की तैयारी है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन ने कहा वह पूरी तरह तैयार।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 06:30 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 09:00 AM (IST)
Oxygen Express: लखनऊ सहित तीन स्टेशनों पर ऑक्सीजन एक्सप्रेस को लेकर तैयारी, बनेंगे ग्रीन कॉरिडोर
झारखण्ड से ऑक्सीजन एक्सप्रेस की बुकिंग में लगी उत्तर प्रदेश सरकार।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के कई शहरों में ऑक्सीजन के बढ़ रहे संकट को देखते हुए राज्य सरकार झारखंड और उड़ीसा से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन को मंगवा सकती है। रेलवे बोर्ड को भेजे पत्र के बाद रोल ऑफ रोल ऑन ऑक्सीजन मेडिकल एक्सप्रेस को चलाने की तैयारी है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन ने अपने यहां लखनऊ, वाराणसी और फैजाबाद में ऑक्सीजन एक्सप्रेस के लिए बने प्लेटफार्म को सुधारने का आदेश दिया है।

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कम समय मे ग्रीन कॉरिडोर बनाकर मेडिकल ऑक्सीजन वाले टैंकरों को लादकर उनको बिना देरी देश के कई शहरों में पहुंचाने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस की शुरुआत की है। यूपी में भी ऑक्सीजन का संकट लगातार बढ़ रहा है। राज्य सरकार ने झारखंड के जमशेदपुर और बोकारो और उड़ीसा के राउरकेला ऑक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन लाने के लिए रेलवे बोर्ड को पत्र लिखा है। गुजरात के कांडला बंदरगाह से 400 खाली ऑक्सीजन सिलिंडर जल्द ही नए गुड्स रैक के जरिये वाराणसी पहुंचेंगे। रेलवे ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस को लेकर अपनी तैयारी तेज कर दी है।

रेलवे एक मॉनिटर सेल भी बनाएगा।।जहां से सभी ऑक्सीजन एक्सप्रेस की मॉनिटरिंग की जाएगी। रेलवे ने बोकारो और जमशेदपुर के साथ राउरकेला से वाराणसी, फैजाबाद और लखनऊ के ग्रीन कॉरिडोर का चयन भी कर लिया है।।उत्तर मध्य और ईस्ट कोस्ट रेलवे के साथ एक समन्वय बैठक भी हो गई है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम संजय त्रिपाठी ने बताया कि तीन स्टेशनों तक ऑक्सीजन एक्सप्रेस को ग्रीन कॉरिडोर बनाकर लाया जाएगा। रेलवे की ओर से सारी तैयारी पूरी कर ली गई हैं।

chat bot
आपका साथी