UP: पीएम सिलाई मशीन योजना के नाम पर धोखाधड़ी, बड़ी मात्रा में जाली दस्तावेज बरामद-तीन गिरफ्तार

इंस्पेक्टर चिनहट धनंजय पांडेय के मुताबिक आरोपित एनजीओ चलाने की बात कहकर लोगों को झांसे में लेते थे। इसके बाद खुद को अलग-अलग संस्था के निदेशक सचिव और अध्यक्ष बताकर लोगों से मिलते थे। बाद में काम दिलाने की बात कहकर लोगों से मोटी रकम वसूलते थे।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 11:09 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 08:21 PM (IST)
UP: पीएम सिलाई मशीन योजना के नाम पर धोखाधड़ी, बड़ी मात्रा में जाली दस्तावेज बरामद-तीन गिरफ्तार
महिला कल्याण संस्था एवं प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के नाम पर करते थे ठगी। चिनहट पुलिस ने दबोचा।

लखनऊ, जेएनएन। महिला कल्याण संस्था एवं प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के नाम पर फर्जीवाड़ा करने के आरोप में चिनहट पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों में राजाजीपुरम निवासी वेद प्रकाश भारती, हाफिजगंज, बरेली निवासी वीरेंद्र कुमार गंगवार और शिवपुरी कालोनी चिनहट निवासी राज प्रताप सिंह शामिल हैं। 

इंस्पेक्टर चिनहट धनंजय पांडेय के मुताबिक आरोपित एनजीओ चलाने की बात कहकर लोगों को झांसे में लेते थे। इसके बाद खुद को अलग-अलग संस्था के निदेशक, सचिव और अध्यक्ष बताकर लोगों से मिलते थे। बाद में काम दिलाने की बात कहकर लोगों से मोटी रकम वसूलते थे। किसी को शक न हो, इसके लिए आरोपितों ने फर्जी पहचान पत्र, विभिन्न संस्थाओं व योजनाओं के दस्तावेज, बैनर व पंप्लेट इत्यादि का इस्तेमाल करते थे। आरोपितों के पास जब लोगों की मोटी रकम एकत्र हो जाती थी तो वह कार्यालय बंद कर भाग जाते थे। इसके बाद दूसरे जनपद में जाकर धोखाधड़ी करते थे।

आरोपितों ने पूछताछ में बताया कि उन्होंने पूर्व में अलीगढ़, फर्रूखाबाद, शाहजहांपुर और बहराइच समेत अन्य जिलों में फर्जी दफ्तर खोलकर फर्जीवाड़े की बात बताई है। आरोपित वर्तमान में कमता में दफ्तर खोलकर लोगों से रुपये वसूल रहे थे और बहुत जल्द भागने की फिराक में थे। आरोपितों के पास से ग्रामीण महिला संस्था प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना 2020-21 के कूटरचित दस्तावेज, ग्रामीण महिला कल्याण के भरे हुए फार्म, मोहर, आइकार्ड और अन्य फर्जी दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी