Diwali 2021: इस दीपावली चीनी उत्पाद को झटका देगा लखनऊ, स्वदेशी झालरों से जगमगाएंगे घर

इस बार रोशनी बाजार देशी झालरों से जगमगा रहा है। चीनी झालरें और आइटम बाजार बहुत कम दिखाई दे रहे हैं। दीपावली पर्व पर देशी झालरों ने धूम मचा रखी है। न केवल कीमत बल्कि क्वालिटी में भी देशी झालर चीन की झालरों को टक्कर दे रही हैं।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Sat, 30 Oct 2021 03:25 PM (IST) Updated:Sat, 30 Oct 2021 03:25 PM (IST)
Diwali 2021: इस दीपावली चीनी उत्पाद को झटका देगा लखनऊ, स्वदेशी झालरों से जगमगाएंगे घर
सिर्फ देशी झालर ही नहीं कई विशेष तरह की लालटेन आकर्षण का केंद्र है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। इस बार रोशनी बाजार देशी झालरों से जगमगा रहा है। चीनी झालरें और आइटम बाजार बहुत कम दिखाई दे रहे हैं। दीपावली पर्व पर देशी झालरों ने धूम मचा रखी है। न केवल कीमत बल्कि क्वालिटी में भी देशी झालर चीन की झालरों को टक्कर दे रही हैं। हाल यह है कि मांग के अनुरूप देशी झालरों की आपूर्ति तक पूरी नहीं हो पा रही है। झालरों की निरंतर कमी बनी हुई है। देवी-देवताओं की लाइटिंग वाली प्रतिमाएं लोग खूब पसंद कर रहे हैं। छोटी रंग बदलने वाली लालटेन की मांग है। तरह-तरह के देशी झूमर, रंगीन स्टार और लड़ियों में पिरोई बॉटल और प्लास्टिक की पारदर्शी लाइटिंग बाल पसंदीदा आइटम में से एक है।

120 रुपये की देशी लालटेन दिखा रही राहः सिर्फ देशी झालर ही नहीं कई विशेष तरह की लालटेन आकर्षण का केंद्र है। नाका स्थित आर्य नगर के कारोबारी राजदीप छाबड़ा बताते हैं कि यह आइटम खास है। इसकी कीमत 120 रुपये प्रति पीस है। इस बार चीन का कारोबार काफी हद तक सिमट चुका है। देशी झालरों की खूब डिमांड है। माल की कमी को देखते हुए नए आर्डर जल्द पूरा करने को कहा गया है। माल न होने पर ही चीनी बचा हुआ माल बेचा जा रहा है। 

पांच सौ रुपये में झूमरः गाजियाबाद नोएडा से आई देशी झूमर को ग्राहक पसंद कर रहे हैं। इसकी कीमत 250 से लेकर 500 रुपये तक है। सिर्फ महंगी ही नहीं 50 से 250 के बीच छोटी झूमर भी मौजूद है।

250 रुपये में थ्री डी टनलः थ्री डी टनल को लोग हाथोंहाथ ले रहे हैं। 250 रुपये की रेंज वाली यह झालर भी लोग मांग रहे हैं।

120 तक देवी-देवताओं की लाइटिंग प्रतिमाः 100 से 120 रुपये तक की पूजाघर में लगाई जाने वाली देवी-देवताओं की रोशनी वाली प्रतिमा भी चीनी उत्पवाादों को पीछे धकेल रहे हैं।

70 से 80 के बीच दस मीटर वाली देशी झालरः ऐशबाग कालोनी स्थित लाइट के कारोबारी सुनील बताते हैं कि चीन का बाजार गुल होने वाला है। गुजरात, नोएडा के अलावा प्रदेश के विभिन्न बाजारों के उत्पाद छाए हुए हैं। 70 से 80 रुपये की दस मीटर वाली खूबसूरत झालर है वहीं चीनी झालर भी इसी के इर्द-गिर्द है। कह सकते हैं न केवल गुणवत्ता में बल्कि कीमतों में टक्कर इंडियन उत्पाद दे रहे हैं।

बॉटल, बॉल वाली झालर 150 मेंः राजदीप छाबड़ा के मुताबिक 16 पीस वाली बॉटल और पारदर्शी बाल में फूटती रौशनी की कीमत 150 रुपया है। इसकी डिमांड बाजार में है। नाका में जबरदस्त भीड़ है।

chat bot
आपका साथी