नंबरों की बारिश ने बिगाड़ा ITI में प्रवेश का गणित, मेरिट अधिक होने से दाखिले को लेकर मचेगी होड़

बिना परीक्षा के हाईस्कूल में अंकों की बारिश ने आइटीआइ प्रवेश का गणित बिगाड़ दिया है। मेरिट पर अगले सप्ताह से होने वाली प्रवेश प्रक्रिया की मेरिट बनाने और प्रवेश को लेकर मंथन शुरू हो गया है। मेरिट अधिक होने से प्रवेश को लेकर मारामारी मचेगी।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 09:33 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 05:21 PM (IST)
नंबरों की बारिश ने बिगाड़ा ITI में प्रवेश का गणित, मेरिट अधिक होने से दाखिले को लेकर मचेगी होड़
जीआइटीआइ में होने वाले प्रवेश में उन्हें ब्लाक स्तर पर 25 फीसद आरक्षण देने की व्यवस्था की जाएगी।

लखनऊ, [जितेंद्र उपाध्याय]। बिना परीक्षा के हाईस्कूल में अंकों की बारिश ने आइटीआइ प्रवेश का गणित बिगाड़ दिया है। मेरिट पर अगले सप्ताह से होने वाली प्रवेश प्रक्रिया की मेरिट बनाने और प्रवेश को लेकर मंथन शुरू हो गया है। मेरिट अधिक होने से प्रवेश को लेकर मारामारी मचेगी। इसी के साथ ही ग्रामीण इलाकों के युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण देकर उन्हें अपने पैरों पर खड़ा करने की कवायद भी शुरू हो गई है।

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं (जीआइटीआइ) में होने वाले प्रवेश में उन्हें ब्लाक स्तर पर 25 फीसद आरक्षण देने की व्यवस्था की जाएगी। व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद की ओर से हर वर्ष आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा के आधार पर सूबे की 305 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में और तीन हजार निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में प्रवेश होता है। हर वर्ष करीब पांच लाख से अधिक छात्र प्रवेश प्रक्रिया में बैठते हैं और करीब एक लाख सीटों पर प्रवेश होता है। इस बार जिले में रहने वाले छात्रों और ब्लॉक स्तर पर 25 फीसद आरक्षण की व्यवस्था की गई है। इन सीटों पर उन्हीं को प्राथमिकता दी जाएगी। 

हाईस्कूल होगा मेरिट का आधारः महानिदेशक सेवायोजन एवं प्रशिक्षण ने हाईस्कूल को आधार मानकर प्रवेश करने का निर्णय लिया है। मेरिट प्रदेश, जिला व ब्लाक स्तर पर बनेगी। व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद की ओर से तैयारियां शुरू हो गई है। मेरिट अधिक होने से इस बार उच्चतम मेरिट प्रवेश का आधार बनेगा। विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने से प्रवेश को लेकर मारामारी होगी। 

हाईस्कूल की मेरिट के आधार पर प्रवेश लेने और आनलाइन आवेदन भरे जाने का प्रस्ताव है। आरक्षण और मेरिट सहित कुछ मसलों पर अंतिम मुहर लगना बाकी है। अगस्त के दूसरे सप्ताह से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। -एससी तिवारी,संयुक्त निदेशक व्यावसायिक शिक्षा

chat bot
आपका साथी