एक दिसंबर से शुरू हाेगा पॉलीटेक्नक का नया सत्र, अब 30 नवंबर तक होंगे प्रवेश

काेरोना संक्रमण को देखते हुए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने एक नवंबर के बजाय एक दिसंबर से नया सत्र शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इस बीच 30 नवंबर तक काउंसिलिंग पूरी कर प्रवेश प्रक्रिया समाप्त करने का आदेश भी दिया गया है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 02:27 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 02:27 PM (IST)
एक दिसंबर से शुरू हाेगा पॉलीटेक्नक का नया सत्र, अब 30 नवंबर तक होंगे प्रवेश
अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ाई।

लखनऊ, (जितेंद्र उपाध्याय)। कोराेना संक्रमण काल का असर तकनीकी शिक्षा पर भी पड़ने लगा है। एक अगस्त से हर साल शुरू होने वाला पॉलीटेक्निक का नया सत्र अब एक दिसंबर से शुरू होगा। काेरोना संक्रमण को देखते हुए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने एक नवंबर के बजाय एक दिसंबर से नया सत्र शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इस बीच 30 नवंबर तक काउंसिलिंग पूरी कर प्रवेश प्रक्रिया समाप्त करने का आदेश भी दिया गया है।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की आेर से प्रवेश प्रक्रिया चल रही है तो प्राविधिक शिक्षा परिषद पढ़ाई को लेेकर मंथन में जुटा है। एक नवंबर से पढ़ाई शुरू करने की तैयारियों के बीच अब नए सत्र में एक महीने की बढ़ोतरी करके अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने अधिकारियों के सामने नई चुनौती खड़ी कर दी है। हर साल प्रवेश के छह महीने बाद जनवरी में सेमेस्टर परीक्षाएं होती हैं। इस बार दिसंबर में नया सत्र शुरू होगा तो परीक्षाएं भी टलेंगी।

पुराने की होगी ऑनलाइन पढ़ाई

पुराने विद्यार्थियों की ऑलाइन पढ़ाई कराई जाएगी। 58 ट्रेडों के करीब दो लाख पुराने विद्यार्थी होते हैं। उनकी पढ़ाई की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। रहेगी। लखनऊ पॉलीटेक्निक के प्रधानाचार्य राजेंद्र सिंह ने बतायाकि प्राविधिक शिक्षा परिषद के निर्देश पर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है। हीवेट पॉलीटेक्निक के डॉ.यूसी वाजपेयी व गोविंद बल्लभ पंत राजकीय पॉलीटेक्नक के प्रधानाचार्य ने बताया कि ऑनलाइन पढ़ाई के लिए लिंक दे दिया गया है। राजकीय व महिला राजकीय पॉलीटेक्निक समेत सभी 150 सरकारी 0 19 सहायता प्राप्त संस्थानों में पढ़ाई शुरू हो गई है। निजी संस्थान भी पढ़ाई कराने की तैयारी मेें हैं।

'अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की ओर से 30 नवंबर तक काउंसिलिंग पूरी करने और प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में प्रवेश सूची देने के बाद ही प्राविधिक शिक्षा परिषद पढ़ाई शुरू कराता है। काउंसिलिंग भी अब आठ के बजाय नौ चरणााें में होगी।' -एसके वैश्य, सचिव संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद

पॉलीटेक्निक पर एक नजर सरकारी संस्थान-150 सहायता प्राप्त संस्थान-19 निजी संंस्थान-1127 डिप्लोमा की ट्रेड 58 कुल विद्यार्थी -तीन लाख

chat bot
आपका साथी