Lucknow University Scholarship: लखनऊ विश्वविद्यालय में छात्रवृत्ति के ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ी, अब इस तारीख तक कर सकेंगे अप्लाई

Lucknow University Scholarshipलखनऊ विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक सामान्य अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति के छात्र-छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति के आवेदन की समय सीमा निर्धारित कर दी गई है। ऑनलाइन आवेदन के लिए 21 अक्टूबर तक मौका दिया गया है।

Vikas MishraSat, 18 Sep 2021 03:05 PM (IST)
25 अक्टूबर तक छात्र-छात्राओं को आवेदन पत्र की फोटो कॉपी विवि के छात्रवृत्ति अनुभाग में जमा करनी होगी।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, सामान्य, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति के छात्र-छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति के आवेदन की समय सीमा निर्धारित कर दी गई है। ऑनलाइन आवेदन के लिए 21 अक्टूबर तक मौका दिया गया है। 25 अक्टूबर तक छात्र-छात्राओं को आवेदन पत्र की फ़ोटो कॉपी विश्वविद्यालय के छात्रवृत्ति अनुभाग में जमा करनी होगी। शनिवार को कुलसचिव डॉ. विनोद कुमार सिंह ने निर्देश जारी किए हैं। 

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक और सामान्य वर्ग के वे छात्र-छात्रायें जिनके माता-पिता या अभिभावक की समस्त श्रोतों से सकल आए दो लाख रूपए और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति वर्ग के छात्र-छात्राओं के माता पिता या अभिभावकों की सकल वार्षिक आय ढाई लाख रुपये है, वह आवेदन के लिए पात्र होंगे। दशमोत्तर छात्रवृत्ति/शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए वेबसाइट http ://scholarship.up.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। निर्धारित तिथि के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। विलंब के लिए छात्र-छात्राएं स्वयं जिम्मेदार होंगे।

यूजी, पीजी सेमेस्टर परीक्षाओं के नतीजे जारी: लखनऊ विश्वविद्यालय ने स्नातक, स्नातकोत्तर के कई विषयों के परिणाम जारी कर दिये। इनमें एमए एआइएच(ग्रुप 1) चौथा सेमेस्टर, बीए ऑनर्स एआइएच छठा सेमेस्टर, बीएससी प्रथम और छठे सेमेस्टर के परिणाम शामिल हैं। छात्र-छात्रएं विषविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर इसे देख सकते हैं।

बीएड काउंसिलिंग: पहले चरण में 21 तक पंजीकरण- संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड-2021-23 में दाखिले के लिए मुख्य काउंसिलिंग के पहले चरण की शुरुआत हो चुकी है। पहले चरण में एक से 75000 रैंक तक के अभ्यर्थियों को 21 सितंबर तक पंजीकरण का मौका दिया हैं। राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि उत्तर प्रदेश के 16 राज्य विश्वविद्यालयों के अंतर्गत 2477 राजकीय, सहायता प्राप्त और स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों में बीएड में दाखिले के लिए आवंटित सीटों पर प्रवेश दिए जाएंगे। इनमें 7830 सीटें विश्वविद्यालय, राजकीय, सहायता प्राप्त महाविद्यालयों की हैं। जबकि 2,27,180 सीटें स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों की हैं। पहले चरण के पंजीकरण शुरू हो गए हैं। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन प्रक्रिया में कोई परेशानी नहीं हुई है। 21 सितंबर तक मौका रहेगा। चॉयस फिलिंग 21 से 24 सितंबर तक होगी। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.