T20 Series In Lucknow : गुरबाज के दम पर अफगानिस्‍तान ने हिसाब किया बराबर, वेस्टइंडीज को 29 रनों से हराया

T20 match in Lucknow गेंदबाजी के दम पर अफगानिस्‍तान ने रविवार को टी-20 सीरीज के तीसरे और निर्णायक मुकाबले में वेस्‍टइंडीज को 29 रन से हराकर 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sun, 17 Nov 2019 11:11 PM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 07:22 AM (IST)
T20 Series In Lucknow : गुरबाज के दम पर अफगानिस्‍तान ने हिसाब किया बराबर, वेस्टइंडीज को 29 रनों से हराया
T20 Series In Lucknow : गुरबाज के दम पर अफगानिस्‍तान ने हिसाब किया बराबर, वेस्टइंडीज को 29 रनों से हराया

लखनऊ, जेएनएन। ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज की तूफानी पारी के बाद कसी हुई गेंदबाजी के दम पर अफगानिस्‍तान ने रविवार को लखनऊ में टी-20 सीरीज के तीसरे और निर्णायक मुकाबले में वेस्‍टइंडीज को 29 रन से हराकर 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली।

इससे पहले लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्‍टेडियम में अफगानिस्तान ने लगातार दूसरी बार टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए 'मैन ऑफ द मैच' गुरबाज की आतिशी बल्लेबाजी (79 रन, 52 गेंद) की बदौलत 20 ओवर में 156 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। इसके जवाब में वेस्‍टइंडीज की टीम निर्धारित ओवरों में सात विकेट पर 127 रन ही बना सकी। वनडे सीरीज 0-3 से हारने के बाद अफगान टीम को टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में भी हार का सामना करना पड़ा, लेकिन मेजबानों ने दूसरे मैच में जीत के साथ जोरदार वापसी की और अपनी लय को बरकरार रखते हुए टी-20 सीरीज जीतकर कैरेबियाई टीम से हिसाब बराबर कर लिया।

157 रनों के जवाब में खेलने उतरी वेस्‍टइंडीज टीम की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे सीनियर खिलाड़ी लेंडल सिमंस (07) तीसरे ओवर में मुजीब उर रहमान की गुगली पर बोल्‍ड हो गये। इसके बाद कुल स्कोर में अभी तीन ही रन जुड़े थे कि ब्रेंडन किंग भी मात्र एक रन बनाकर नवीन उल हक की एक नीची रहती गेंद पर बोल्‍ड हो गये। वहीं आठवें ओवर में पिछले मैच के हीरो रहे करीम जनत ने लुईस (16) को पगबाधा आउट कर अफगानिस्तान की जीत की राह और मजबूत कर दी। तेजी से रन बनाने के दबाव में 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर शिमरोन हेटमायर (11) राशिद खान की गुगली पर फंस गए।

होप ने बांधी उम्मीद

टॉप ऑर्डर पूरी तरह से धराशायी होने के बाद कैरेबियाई टीम की उम्‍मीदें अब होप और कप्‍तान कीरोन पोलार्ड पर लगी थीं। इसी बीच होप को मैच के 9वें ओवर में जीवनदान भी मिला जिसका उन्होंने फायदा उठाते हुए 43 गेंद पर तीन चौकों और एक छक्‍के की मदद से अपना अर्द्धशतक पूरा किया। वेस्‍टइंडीज को आखिरी तीन ओवर में जीत के लिये 46 रन बनाने थे। वेस्टइंडीज मैच में बना हुआ था क्योंकि होप के साथ दूसरे छोर पर पोलार्ड (11) जमे थे। हालांकि इसी बीच पोलार्ड 18वें ओवर में नवीन उल हक की गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर जादरान को कैच दे बैठे। 19वें ओवर की पहली गेंद पर नायब ने होप (52) को असगर अफगान के हाथों कैच आउट कराकर विंडीज की उम्‍मीदें तोड़ दीं। मैच के आखिरी ओवर में हक ने जेसन होल्‍डर (06) के रूप में अपना तीसरा विकेट हासिल किया। अफगानिस्‍तान की तरफ से हक ने तीन विकेट लिये, जबकि एक-एक विकेट मुजीब उर रहमान, नायब, जनत और राशिद खान ने झटके।

गुरबाज की आतिशबाजी

इसके पहले रहमानुल्लाह गुरबाज ने अपनी तूफानी पारी के दौरान किसी भी कैरेबियाई गेंदबाज को नहीं बख्‍शा। मात्र 12 रन के स्कोर पर सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजई (00) और वन डाउन करीम जनात (02) के पवेलियन लौटने के बावजूद गुरबाज ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए इब्राहिम जादरान के साथ स्कोर को 44 रन तक पहुंचाया लेकिन तभी जादरान (01) रन आउट हो गए। गुरबाज ने असगर अफगान के साथ पारी को आगे बढ़ाया और 37 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इसी दौरान अफगान (24) भी पवेलियन लौटे। दूसरे छोर पर गुरबाज ने आक्रामक तेवर बरकरार रखे। वह 16वें ओवर में तेज गेंदबाज केसरिक विलियम्‍स की गेंद पर चोटिल भी हो गये। मगर उन्‍होंने बल्‍लेबाजी जारी रखी और दो चौके व दो छक्‍के और जड़े। गुरबाज 17वें ओवर में पोलार्ड की एक बाहर जाती गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में डीप प्‍वाइंट पर लपके गये। उन्‍होंने अपनी पारी के दौरान छह चौके और पांच छक्‍के जड़े। वहीं, वेस्‍टइंडीज के लिए विलियम्‍स, शेल्‍डन कॉट्रेल और कीमो पॉल ने दो-दो विकेट लिये।

chat bot
आपका साथी