क्रिकेट के हर फॉर्मेट में शतक ठोंकने वाले बेहतरीन बल्लेबाज सुरेश रैना की कर्मभूमि है लखनऊ

Suresh Raina Retirementसुरेश रैना ने लखनऊ के गुरु गोविंद सिंह स्पोट्र्स कॉलेज तथा स्पोर्ट्स हॉस्टल लखनऊ में अपने खेल को निखारा और क्रिकेट के शीर्ष पर पहुंचे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 11:37 PM (IST) Updated:Sun, 16 Aug 2020 04:14 PM (IST)
क्रिकेट के हर फॉर्मेट में शतक ठोंकने वाले बेहतरीन बल्लेबाज सुरेश रैना की कर्मभूमि है लखनऊ
क्रिकेट के हर फॉर्मेट में शतक ठोंकने वाले बेहतरीन बल्लेबाज सुरेश रैना की कर्मभूमि है लखनऊ

लखनऊ [धर्मेन्द्र पाण्डेय]। क्रिकेट के तीनों फार्मेट यानी टेस्ट, एकदिनी तथा टी-20 में शतक लगाने का अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले बाएं हाथ के बेहतरीन बल्लेबाज सुरेश रैना ने भी शनिवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अलविदा कह दिया। टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास की घोषणा के चंद मिनट बाद सुरेश रैना ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास की घोषणा करके खेल प्रेमियों को चौंका दिया।

गाजियाबाद के मुरादनगर के सोनू यानी सुरेश रैना ने लखनऊ के गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज तथा स्पोर्ट्स हॉस्टल लखनऊ में अपने खेल को निखारा और क्रिकेट के शीर्ष पर पहुंचे। स्पोर्ट्स कालेज में एसपी कृष्णन तथा दीपक शर्मा की देखरेख में जूनियर क्रिकेट में धमाल मचाने के बाद स्पोर्ट्स हॉस्टल, गोमतीनगर में प्रमोद कुमार गुप्ता की देखरेख में खेल निखारकर प्रथम श्रेणी तथा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में पदार्पण करने वाले बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपनी शानदार पारियों ने टीम इंडिया के मध्यक्रम में अपनी जगह पक्की कर ली थी।

लखनऊ आने पर सुरेश रैना हजरतगंज के साथ ही गोमतीनगर में उस जगह पर जरूर जाते हैं, जहां पर स्पोर्ट्स हास्टल था। इसके अलावा लखनऊ में अपने पुराने दोस्तों के साथ पंतग उड़ाने का शौक वह चौक जाकर पूरा करते हैं। किचन में भी उपयोगी भूमिका में रहने वाले सोनू कढ़ी बनाने में काफी माहिर हैं और उनके दोस्त भी उनकी बनाई कढ़ी को काफी चाव से खाते हैं। दोस्तों के बड़े मददगार रैना दोस्तों के दोस्त हैं। इसी वजह से आज धौनी के संन्यास लेने के चंद मिनट बाद भी उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

श्रीलंका में जून 2005 में अपना पहला एकदिवसीय मैच खेलने वाले सुरेश रैना ने करीब 15 वर्ष के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में हर जगह पर अपनी उपयोगिता साबित की। एकदिवसीय क्रिकेट में 13 वर्ष, टेस्ट में पांच वर्ष तथा टी-20 क्रिकेट में करीब 12 वर्ष तक टीम इंडिया में अपनी उपयोगी भूमिका अदा करने वाले सुरेश रैना ने महेंद्र सिंह धौनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स के साथ आइपीएल में भी धमाकेदार प्रदर्शन किया। चंद रोज पहले ही चेन्नई सुपर किंग्स को बूढ़े क्रिकेटरों की टीम बताने वाले रैना ने इसमें भी झंडा गाड़ा और रन बनाने के मामले में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली से कुछ ही रन पीछे हैं।

भारतीय क्रिकेट को अपनी आभा से ऊष्मित करने वाले महान खिलाड़ी, उत्तर प्रदेश के रत्न श्री @ImRaina जी का खेल जीवन उपलब्धियों से पूरित रहा है।

आपका धैर्य-आपका समर्पण भाव प्रेरणास्पद है। उत्तर प्रदेश सहित पूरे देश को आप पर गर्व है।

जीवन की नई पारी के लिए मंगलकामनाएं!

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) August 15, 2020

आइपीएल में गुजरात लायंस की कप्तानी करने वाले सुरेश रैना ने उत्तर प्रदेश की क्रिकेट को भी बड़ उपलब्धि दी है। रणजी ट्राफी में एक बार भी चैंपियन टीम के सदस्य रहे सुरेश रैना ने महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में विश्व कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम को भी बड़ा सहारा दिया था। रैना ने पहला एक दिनी शतक हांगकांग, टेस्ट शतक श्रीलंका तथा टी-20 शतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ठोंका।

ये दोस्ती हम नहीं छोड़ेगे : सुरेश रैना ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा इंस्टाग्राम पोस्ट पर की है। रैना ने लिखा कि माही आपके साथ खेलने के अलावा कुछ भी नहीं था, पूरे दिल से गर्व के साथ मैं इस यात्रा में आपसे जुडऩा चाहता हूं। रैना ने लिखा कि शुक्रिया भारत। सुरेश रैना ने आखिरी बार एकदिनी तथा टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। उन्होंने अब तक 226 वन डे में 5615 रन बनाये हैं जबकि 78 टी-20 में 1605 रन बनाये हैं।

प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी श्री सुरेश रैना जी आपको जीवन के अगले पारी की अनंत शुभकामनाएं।
आपके बेहतरीन यादगार पारियां एवं क्रिकेट कुशलता हम सभी भारतीयों को हमेशा याद आएंगी।
हम सभी भारतीयों को आप पर हमेशा गर्व रहेगा।
Well Played @ImRaina pic.twitter.com/jJ5PKA4rUu— Keshav Prasad Maurya (@kpmaurya1) August 15, 2020

रैना का अब पूरा फोकस सिर्फ आईपीएल पर : भारतीय क्रिकेट टीम के बाएं हाथ के बेहतरीन बल्लेबाज, दाएं हाथ के उपयोगी ऑफ ब्रेक गेंदबाज तथा मैदान में हर जगह के सर्वश्रेष्ठ फील्डर रैना का अब पूरा फोकस सिर्फ आईपीएल में अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स पर है। वह चेन्नई में इसी तैयारी में लगे हैं। आईपीएल का आयोजन इस बार 19 सितंबर से 10 नवंबर तक यूएई में होगा। 

chat bot
आपका साथी