लखनऊ विश्वविद्यालय में जल्द शुरू होगा छात्र सुविधा केंद्र, एक छत के नीचे मिलेगी सभी जानकारी

लखनऊ विश्वविद्यालय (लवि) में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए जल्द ही आधुनिक छात्र सुविधा केंद्र की शुरुआत की जाएगी। विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण कार्यालय ( पहले सीपीएमटी भवन था) में भूतल पर यह केंद्र लगभग बनकर तैयार है।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 08:35 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 08:51 PM (IST)
लखनऊ विश्वविद्यालय में जल्द शुरू होगा छात्र सुविधा केंद्र, एक छत के नीचे मिलेगी सभी जानकारी
लवि के नए और पुराने परिसर को पुराने को मिलाकर करीब 15 हजार विद्यार्थी अध्ययनरत हैं।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय (लवि) में पढऩे वाले विद्यार्थियों के लिए जल्द ही आधुनिक छात्र सुविधा केंद्र की शुरुआत की जाएगी। विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण कार्यालय ( पहले सीपीएमटी भवन था) में भूतल पर यह केंद्र लगभग बनकर तैयार है। यहां छात्रवृत्ति, एडमिशन, हास्टल सहित छात्रों की हर समस्या का समाधान होगा। साथ ही उनके बैठने के लिए फर्नीचर, वाईफाइ, पीने का पानी, आदि की भी सुविधा रहेगी। इसी सप्ताह इसका लोकापर्ण करने की तैयारी है। 

लवि के नए और पुराने परिसर को पुराने को मिलाकर करीब 15 हजार विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। अभी तक हॉस्टल, छात्रवृत्ति, प्रवेश संबंधी जानकारी के लिए विद्यार्थियों को अलग-अलग कार्यालय में दौड़ लगानी पड़ती है। इस व्यवस्था से दिव्यांग विद्यार्थी काफी परेशान होते हैं। ऐसे में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय की पहल पर छात्र-छात्राओं को एक छत के नीचे यह सभी सुविधाएं देने के लिए छात्र सुविधा केंद्र तैयार किया जा रहा है।

भूतल पर बन रहा स्पेशल स्टूडेंट लांजः अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि छात्र सुविधा केंद्र आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। इसमें भूतल पर लॉज बनाया गया है। जहां छात्रों के बैठने के लिए फर्नीचर, सोफा सहित चाय-काफी, समाचार पत्र, पत्रिकाओं से लेकर इंटरनेट की भी सुविधा दी जाएगी। इस केंद्र पर छात्रों को छात्रवृत्ति, छात्रावास सहित सभी जानकारियां आसानी से मिल सकेंगी। विद्यार्थियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की समस्याओं का भी यहीं पर निदान हो सकेगा। चीफ प्रवोस्ट, डीएसडब्लू सहित डायरेक्टर इंटरनेशनल स्टूडेंट््स एडवाइजर सहित छात्रों से जुड़े सभी कार्यालय यहां होंगे। इस केंद्र से किसी भी विद्यार्थी को इधर-उधर दौड़ लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसी सप्ताह कुलपति इसका लोकापर्ण करेंगे।

बैठक और सेमिनार भी हो सकेंगेः तीन मंजिला इस सुविधा केंद्र पर एक बैठक कक्ष भी होगा, जहां कोई भी विभाग और संस्थान अपनी बैठक एवं सेमिनार आयोजित कर सकते हैं। तीसरी मंजिल पर कर्मचारियों के लिए भी कई सुविधाएं होंगी।

chat bot
आपका साथी