STF ने बाराबंकी में फर्जी प्रधानाध्यापक को पकड़ा, बीएसए ने किया बर्खास्त

महाराजगंज के धुधली थाने के चौमुखा के सूरज कुमार के नाम पर बनवाई थी फर्जी डिग्री। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वीपी सिंह ने बताया कि दूसरे की डिग्री पर प्रधानाध्यापक बने सूरज कुमार उपाध्याय को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया गया है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 09:30 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 06:31 AM (IST)
STF ने बाराबंकी में फर्जी प्रधानाध्यापक को पकड़ा, बीएसए ने किया बर्खास्त
बाराबंकी के पूरेडलई में रहकर करता था नौकरी।

बाराबंकी, जेएनएन। एसटीएफ ने शुक्रवार को एक और दूसरे की डिग्री पर नौकरी कर रहे प्रधानाध्यापक सूरज कुमार उपाध्याय को गिरफ्तार किया है। बीएसए ऑफिस में चली घंटों पूछताछ के बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने उसे बर्खास्त करते हुए वेतन आहरण पर रोक लगा दी है। यह शिक्षक 2011 से फर्जी तरीके से नौकरी कर रहा था। 

पूरेडलई ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय नैपुरा में कार्यरत सहायक अध्यापक सूरज कुमार उपाध्याय पुत्र मदन गोपाल उपाध्याय की नियुक्ति एक जनवरी 2011 को हुई थी। वर्तमान में पूरेडलई ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय कमियार में प्रधानाध्यापक के पद पर कार्यरत था। यह शिक्षक एसटीएफ की फेक सूची में क्रम संख्या 29 पर शामिल था, जिसकी वह जांच कर रही थी। जांच के दौरान हाईस्कूल के अंकपत्र में उल्लेखित विद्यालय के एसआर पंजिका में अंकित पते पर जाकर सत्यापन किया गया तो पता चला कि सूरज कुमार उपाध्याय के हाईस्कूल और इंटर के अंकपत्र में महाराजगंज जिले के डीएवी इंटर कॉलेज धुधली अंकित है।

एसटीएफ की टीम थाना धुधली के चौमुखा में शिक्षक के घर पहुंची तो वहां पर सूरज कुमार उपाध्याय के पिता मदन गोपाल मिले। टीम ने जब सूरज के कमियार में तैनाती के बारे में जानकारी की तो उन्होंने मना कर दिया। बताया, उनका पुत्र सूरज कुमार उपाध्याय धुधली ब्लॉक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय हरखी में सहायक अध्यापक के पद पर कार्यरत है। इससे कमियार बाराबंकी में कार्यरत सूरज कुमार उपाध्याय के फर्जी अभिलेख पर नौकरी करने पुष्टि हो गई। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वीपी सिंह ने बताया कि दूसरे की डिग्री पर प्रधानाध्यापक बने सूरज कुमार उपाध्याय को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया गया है। साथ ही वेतन खाते पर रोक लगा दी है। देर रात तक एसटीएफ पूछताछ करती रही, उसका असली नाम अभी एसटीएफ ने ओपन नहीं किया है। 

chat bot
आपका साथी