लखनऊ में प्रतिबंधित पक्षियों के दो तस्कर गिरफ्तार, STF और वन विभाग की टीम ने जब्त किए 250 तोते

राजधानी लखनऊ में एक बार फिर प्रतिबंधित पक्षियों की तस्करी पकड़ी गई है। लखनऊ एसटीएफ और वन विभाग की टीम ने प्रतिबंधित पक्षियों की तस्करी के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों के पास से 250 तोते बरामद किए गए हैं।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 02:07 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 02:07 PM (IST)
लखनऊ में प्रतिबंधित पक्षियों के दो तस्कर गिरफ्तार, STF और वन विभाग की टीम ने जब्त किए 250 तोते
लखनऊ में एसटीएफ और वन विभाग की टीम ने पकड़े 250 तोते, तस्कर गिरफ्तार।

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी लखनऊ में एक बार फिर प्रतिबंधित पक्षियों की तस्करी पकड़ी गई है। लखनऊ एसटीएफ और वन विभाग की टीम ने प्रतिबंधित पक्षियों की तस्करी के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों के पास से 250 तोते बरामद किए गए हैं । आरोपित अवैध तरीके से शिकार कर पक्षियों को अपने कब्जे में लेते थे और फिर उन्हें बेच देते थे। 

जानकारी के मुताबिक दो आरोपित तस्कर मलिहाबाद की ओर से इनोवा गाड़ी से शहर की तरफ आ रहे थे। जानकारी मिलने पर वन विभाग और एसटीएफ की संयुक्त टीम ने दुबग्गा चौराहे पर घेराबंदी की और इनोवा गाड़ी को रोक लिया। चेकिंग में पता चला कि आरोपितों ने पिंजरे में ढाई सौ प्रतिबंधित पक्षियों को कैद करके रखा है और उसे बेचने के लिए जा रहे थे। आरोपितों में लाटूश रोड निवासी मोहम्मद जफल खान और चारबाग निवासी दीपक राजपूत शामिल हैं। दोनों के खिलाफ वन्यजीव अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई है। पुलिस ने दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। गौरतलब है कि पहले भी प्रतिबंधित पक्षियों की तस्करी के आरोप में एसटीएफ में कई लोगों को गिरफ्तार किया था। नक्खास बाजार में भी छापामारी कर वन विभाग और एसटीएफ की टीम ने बड़ी संख्या में प्रतिबंधित पक्षियों को बरामद किया था।

बता दें लखनऊ के पक्षी बाजार में अक्सर प्रतिबंधित पक्षियों की तस्करी होती रहती है। जिस पर वन विभाग की टीम आए दिन कार्रवाई करती है। 

chat bot
आपका साथी