बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री सतीश बोले- जिला प्रशासन की ओर से कोविड कार्यों में न लगाएं गर्भवती शिक्षिकाओं की ड्यूटी

वाराणसी विध्यांचल और प्रयागराज मंडलों में विभाग के कामकाज की समीक्षा के लिए उच्च अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक में बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश चंद्र द्विवेदी ने दिया निर्देश। गाजीपुर के बीएसए व लेखाधिकारी पर कार्यवाही के लिए कहा।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 08:02 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 01:27 PM (IST)
बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री सतीश बोले- जिला प्रशासन की ओर से कोविड कार्यों में न लगाएं गर्भवती शिक्षिकाओं की ड्यूटी
गाजीपुर के बीएसए व लेखाधिकारी पर कार्यवाही के लिए कहा।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ सतीश चंद्र द्विवेदी ने निर्देश दिया है कि जिला प्रशासन की ओर से कोविड से जुड़े किसी भी कार्य में गर्भवती शिक्षिकाओं या ऐसी महिला शिक्षक जिनके छोटे बच्चे हैं तथा बीमार अध्यापकों की ड्यूटी न लगाई जाए।

वह मंगलवार को वाराणसी, विध्यांचल और प्रयागराज मंडलों में विभाग के कामकाज की समीक्षा के लिए उच्च अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक कर रहे थे। शिक्षकों को वेतन जारी करने में लापरवाही बरतने पर उन्होंने गाजीपुर के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और लेखाधिकारी के खिलाफ कार्यवाही का निर्देश दिया है। बैठक में मंत्री ने 69000 शिक्षकों की भर्ती के तहत नवनियुक्त शिक्षकों के प्रमाणपत्र के सत्यापन और वेतन भुगतान की धीमी गति पर काफी नाराजगी जताई और इसमें तेजी लाने के लिए कहा। 

उन्होंने एक से दूसरे जिले में स्थानांतरित हुए शिक्षकों के अंतिम भुगतान प्रमाण पत्र (एलपीसी) भेजने में देर करने वाले जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की चेतावनी दी। मृत शिक्षकों और कर्मचारियों के देयको का तत्काल भुगतान करने के लिए भी कहा। सेवानिवृत्त शिक्षकों और कर्मचारियों के पेंशन, जीपीएफ और बीमा के अविलंब भुगतान का निर्देश दिया। नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों से समन्वय स्थापित कर परिषदीय स्कूलों में आपरेशन कायाकल्प को गति देने पर भी जोर दिया।

chat bot
आपका साथी