SSC Recruitment: कर्मचारी चयन आयोग ने अभ्यर्थियों को दी नई सहूलियत, अब करें उमंग एप के जरिए आवेदन

SSC Recruitment एसएससी की ओर से निकाली जाने वाली भर्तियों में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को साइबर कैफे का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। न ही तकनीकी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। अब अभ्यर्थी घर बैठे उमंग एप के जरिए भर्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:46 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 06:48 PM (IST)
SSC Recruitment: कर्मचारी चयन आयोग ने अभ्यर्थियों को दी नई सहूलियत, अब करें उमंग एप के जरिए आवेदन
अब अभ्यर्थी घर बैठे आसानी से उमंग एप के जरिए एसएससी के भर्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

लखनऊ, जेएनएन। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से निकाली जाने वाली भर्तियों में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को साइबर कैफे का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। न ही तकनीकी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। अब अभ्यर्थी घर बैठे आसानी से उमंग एप के जरिए भर्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए अभ्यर्थियों को अपने स्मार्ट फोन पर उमंग एप डाउनलोड करना होगा। फिर एप के जरिए भर्तियों से जुड़ी समस्त सूचनाएं आसानी से मिलेंगी और मनचाही भर्ती में आवेदन भी कर सकेंगे।

अभी तक अभ्यर्थियों को एसएससी की वेबसाइट के जरिए आवेदन करना पड़ता था। इसके लिए साइबर कैफे जाकर घंटों की मशक्कत करनी पड़ती थी, कई बार तकनीकी दिक्कत होने पर समय से आवेदन नहीं हो पाता था। अब उमंग एप के जरिए आसानी से आवेदन हो सकेगा।

केंद्र सरकार ने डिजिटल इंडिया के तहत उमंग एप की शुरुआत की है। एप पर 127 विभागों से जुड़ी सूचनाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। अभी तक उमंग एप पर एसएससी की भर्तियों से जुड़ी हर तरह की जानकारियां, परीक्षाओं की सूचनाएं, परीक्षाओं के परिणाम, परीक्षा कैलेंडर, रिक्तियां व पंजीकरण की स्थिति के बारे में सूचनाएं मिलती थी, लेकिन आवेदन करने की सुविधा नहीं थी। इधर, अभ्यर्थियों को एप के जरिए एसएससी की भर्तियों के लिए आवेदन करने की सुविधा भी मुहैया कराई गई है। एसएससी मध्य क्षेत्र के निदेशक राहुल सचान का कहना है कि अभ्यर्थी अपने स्मार्ट फोन में एप डाउनलोड करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं। ऐसा करने से उन्हें काफी सहूलियत मिलेगी।

कांस्टेबल भर्ती का भी होगा आवेदन : कर्मचारी चयन आयोग मौजूदा समय कांस्टेबल जीडी के जरिए बीएसएफ, सीआइएसएफ, एसएसबी, आइटीबीपी, एसएसएफ व असम राइफल्स-2021 के लिए आवेदन ले रहा है। उक्त भर्ती के तहत 25,271 पदों के लिए 17 जुलाई से आनलाइन आवेदन लिया जा रहा है। आवेदन की अंतिम तारीख 31 अगस्त है। अभी तक अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट के जरिए आवेदन कर रहे थे। अब उमंग एप के जरिए भी उक्त भर्ती के लिए आवेदन किया जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी