यूपी में संक्रामक रोगों से बचाव के लिए विशेष अभियान शुरू, तीसरी लहर से निपटने के लिए भी कसी कमर

प्रदेश में बच्चों को दिमागी बुखार से बचाने के लिए दस्तक अभियान की शुरूआत 12 जुलाई से होगी और यह अभियान 25 जुलाई तक चलेगा। इस अभियान में आशा वर्कर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और निगरानी समितियों की मदद ली जाएगी।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Fri, 02 Jul 2021 08:13 AM (IST) Updated:Fri, 02 Jul 2021 08:13 AM (IST)
यूपी में संक्रामक रोगों से बचाव के लिए विशेष अभियान शुरू, तीसरी लहर से निपटने के लिए भी कसी कमर
यूपी में कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए शुरू होगा दस्तक अभियान।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। यूपी में कोरोना की तीसरी लहर आने से रोकने और संक्रामक रोगों से बचाने के लिए गुरुवार से विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू किया गया।इस अभियान मेंकरीब 72 हजार निगरानी कमेटियों की मदद से बच्चों को उल्टी, दस्त व बुखार आदि से बचाने के लिए घर-घर मेडिकल किट के वितरण के साथ-साथ मेडिकल स्क्रीनिंग भी की जाएगी। बीमार बच्चों को प्राथमिकता पर चिन्हित कर उनका इलाज कराया जाएगा। यह विशेष अभियान 31 जुलाई तक चलेगा। दवा वितरण के साथ-साथ साफ-सफाई के लिए स्वच्छता अभियान भी चलेगा। उधर संचारी रोगों से बचाव के लिए जन-जागरूकता के कार्यक्रम होंगे। स्कूलों द्वारा आनलाइन प्रतियोगिताएं आयोजित कर बच्चों व अभिभावकों को जागरूक किया जाएगा।

इसके अलावा उत्‍तर प्रदेश में बच्चों को दिमागी बुखार से बचाने के लिए दस्तक अभियान की शुरूआत 12 जुलाई से होगी और यह अभियान 25 जुलाई तक चलेगा। इस अभियान में आशा वर्कर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और निगरानी समितियों की मदद से बच्चों को जेई व एईएस से बचाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा और बच्चों का इलाज कराने की व्यवस्था की जाएगी। इस अभियान के तहत ही टीबी के रोगियों व फाइलेरिया से बचाने के लिए मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) प्रोग्राम भी शुरू चलाया जाएगा। इसमें फाइलेरिया रोधी दवा लोगों को खिलाई जाएगी। दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं व गंभीर रोगियों को छोड़कर यह दवा सभी लोगों को खिलाई जाएगी।

कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए सभी जिलों में 50 लाख मेडिकल किट नवजात शिशु, बच्चों व किशोरों को मुफ्त बांटी जा रही है। उधर वयस्कों को भी 71 लाख मेडिकल किट बांटी जा रही हैं। विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ नगर विकास विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, माध्यमिक शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, पंचायतीराज विभाग और राजस्व विभाग आदि शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी