अब हर आग पर भारी पड़ेगी, अग्निशमन की एक खास गाड़ी

लखनऊ में दमकल के बेड़े में शामिल हुआ वॉटर मिस्ट फायर टेंडर हर प्रकार की आग पर काबू पाने में मददगार साबित हो रहा है। इसमें पानी के साथ ही फोम का भी टैंक लगा है। सात फायर स्टेशनों पर इस प्रकार के फायर डेंटर की व्यवस्था की गई है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 08 Nov 2020 06:45 AM (IST) Updated:Sun, 08 Nov 2020 06:45 AM (IST)
अब हर आग पर भारी पड़ेगी, अग्निशमन की एक खास गाड़ी
लखनऊ में दमकल में शामिल हुआ वॉटर मिस्ट फायर टेंडर आग पर काबू पाने में मददगार साबित हो रहा है।

लखनऊ [सौरभ शुक्ला]। अब सामान्य आग हो या किसी केमिकल अथवा ज्वलनशील पदार्थ की दमकल कर्मी एक ही दमकल की मदद से उस पर काबू पा सकेंगे। पहले केमिकल, ऑयल और ज्वलनशील पदार्थों की आग पर काबू पाने के लिए फोम टैंक अलग से आता था। पर हाल ही में दमकल के बेड़े में शामिल हुआ वॉटर मिस्ट फायर टेंडर हर प्रकार की आग पर काबू पाने में मददगार साबित हो रहा है। इसमें पानी के साथ ही फोम का भी टैंक लगा है। राजधानी के सात फायर स्टेशनों पर इस प्रकार के एक-एक फायर डेंटर की व्यवस्था की गई है। 

दो, ढाई हजार लीटर के और पांच, 500 लीटर क्षमता के हैं फायर टेंडर 

वॉटर मिस्ट फायर टेंडर में दो, 2500 लीटर के और पांच, 500 लीटर की क्षमता वाले हैं। दोनों में 50-50 लीटर फोम का टैंक भी लगा है। अग्निकांड की सूचना पर जब यह गाड़ी मौके पर पहुंचती हैं तो दमकल कर्मी वहां पहुंचते ही पहले यह जानकारी करते हैं कि किस प्रकार की है। आग सामान्य होती है तो वह पानी का प्रयोग करते हैं। आग ऑयल अथवा केमिकल युक्त होती है तो फोम का भी साथ में ही प्रयोग करने लगते हैं। इससे केमिकल और ज्वलनशील पदार्थ की आग पर समय रहते काबू कर लिया जाता है। पहले सूचना पर वॉटर टैंकर पहुंचते थे और जब दकमल कर्मियों को वहां पता चलता था कि यहां आग केमिकल अथवा ज्वलनशील पदार्थ की है तो वह फायर स्टेशन को सूचना देकर फोम टैंक मंगवाते थे। इससे देरी होने के कारण अग्निकांड बड़े हो जाते थे। अब ऐसा नहीं होगा। अब एक ही फायर टेंडर से हर तरह की आग पर काबू पाया जा सकेगा। 

इन सात फायर स्टेशनों पर हैं वॉटर मिस्ट फायर टेंडर 

 हजरतगंज   पीजीआई   गोमतीनगर   चौक   बीकेटी   आलमबाग   इंदिरानगर 

चीफ फायर अफसर विजय कुमार सिंह ने बताया कि वॉटर मिस्ट फायर टेंडर से हर प्रकार की आग पर काबू पाया जा सकता है। पहले केमिकल, ऑयल अथवा ज्वलनशील पदार्थों की आग पर काबू पाने के लिए अगल से फोम टैंक की व्यवस्था हमें करनी पड़ती थी पर अब ऐसा नहीं करना पड़ता है। वॉटर मिस्ट फायर टेंडर की मदद से अब समय रहते हम हर प्रकार की आग पर काबू पाने में सक्षम हैं।

chat bot
आपका साथी