Corona Vaccination in UP: टीकाकरण से छूटे 45 पार के 66 लाख लोग, चलेगा व‍िशेष अभियान

विशेष अभियान के तहत टीकाकरण के सत्रों के साथ टीमों की संख्या भी बढ़ेगी। गांव-गांव कैंप लगाकर टीका लगाने के लिए भेजी जा रहीं टीमों की संख्या में भी इजाफा किया जाएगा। ऐसे लोगों को इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर की मदद से फोनकर टीका के लिए आमंत्रित भी किया जाएगा।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 06:15 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 06:15 PM (IST)
Corona Vaccination in UP: टीकाकरण से छूटे 45 पार के 66 लाख लोग, चलेगा व‍िशेष अभियान
प्रदेश में 45 पार के छूटे लोगों को इसी महीने कोरोना की वैक्सीन लगाने का लक्ष्य।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक की उम्र के ऐसे 66 लाख लोग हैं, जिन्होंने अभी तक वैक्सीन की एक भी डोज नहीं लगवाई है। अब ऐसे सभी लोगों के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। ऐसे क्षेत्र जहां कम लोगों ने वैक्सीन लगवाई है, वहां टीकाकरण केंद्रों पर सत्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। जहां अभी टीकाकरण के एक या दो सत्र चल रहे हैं, वहां इन्हें दोगुना किया जाएगा।

गांव-गांव कैंप लगाकर टीका लगाने के लिए भेजी जा रहीं टीमों की संख्या में भी इजाफा किया जाएगा। ऐसे लोगों को इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर की मदद से फोन कर टीका लगवाने के लिए आमंत्रित भी किया जाएगा। छूटे हुए सभी लोगों को इसी महीने वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। राज्य टीकाकरण अधिकारी डा.अजय घई के मुताबिक कोरोना से संक्रमित 45 साल से अधिक आयु के लोगों में जटिलताएं अधिक देखने को मिली है। ऐसे में इस आयु वर्ग के सभी पात्र 4.79 करोड़ लाभार्थियों को जल्द से जल्द वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगाने का निर्णय लिया गया है।

बीती सात से 16 सितंबर तक सर्वे कराकर प्रदेश भर में ऐसे 66 लाख लोगों को सूचीबद्ध कर लिया गया है। किस जिले में किस क्षेत्र में कितने लोग टीकाकरण से छूटे हैं, इसका ब्योरा भी जुटा लिया गया है। संभल, सोनभद्र, बलिया, प्रयागराज व फिरोजाबाद आदि जिलों में लोगों ने कम वैक्सीन लगवाई है। 45 पार की उम्र के अब तक कुल 4.79 करोड़ लोगों में से 4.13 करोड़ को टीका लगाया जा चुका है। 

chat bot
आपका साथी