पहले चरण में पांच लाख युवाओं को म‍िलेगा स्‍मार्टफोन और टैबलेट, यूपी सरकार ने तेज की खरीद प्रक्रिया

स्मार्टफोन के लिए चयनित कंपनी को पहले लॉट में कम से कम पांच लाख स्मार्टफोन की करनी होगी आपूर्ति। एक या दो दिन में जारी होगा जेम पोर्टल पर टेंडर अगले माह के अंत तक चयनित कंपनियों को दिया जाएगा परचेज आर्डर।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 07:18 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 02:48 PM (IST)
पहले चरण में पांच लाख युवाओं को म‍िलेगा स्‍मार्टफोन और टैबलेट, यूपी सरकार ने तेज की खरीद प्रक्रिया
पहले लॉट में चयनित कंपनी को कम से कम ढाई लाख टैबलेट की करनी होगी आपूर्ति

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने की मुहिम परवान चढ़ रही है। पहले चरण में युवाओं को देने के लिए टैबलेट और स्मार्टफोन के खरीद की प्रक्रिया तेज हुई है। औद्योगिक विकास विभाग की ओर से टैबलेट और स्मार्टफोन की खरीद के लिए एक या दो दिन में टेंडर जारी करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। देश में पहला राज्य यूपी होगा, जो इतने बड़े पैमाने पर टैबलेट और स्मार्टफोन का युवाओं का वितरण करेगा।

सीएम योगी ने प्रदेश में एक करोड़ युवाओं को टैबलेट या स्मार्टफोन देने की घोषणा की है। इसके लिए उन्होंने वर्तमान वित्त वर्ष में तीन हजार करोड़ रुपए भी स्वीकृत किए हैं। सीएम योगी की मंशा के अनुरूप औद्योगिक विकास विभाग ने टैबलेट और स्मार्टफोन की खरीद के लिए उम्मीद जताई जा रही है कि अगले माह के अंत तक चयनित कंपनियों को परचेज आर्डर दिया जाएगा। इसके बाद जिले स्तर पर लाभार्थियों को वितरण शुरू होगा। जेम पोर्टल पर टेंडर जारी होने के 21 दिन बाद खुलेगा। जेम पोर्टल पर यह अब तक का सबसे बड़ा टेंडर होगा। चयनित कंपनियों को पहले लॉट में कम से कम ढाई लाख टैबलेट की आपूर्ति करनी होगी। हालांकि स्मार्टफोन के लिए चयनित कंपनियों को पहले लॉट में कम से कम पांच लाख स्मार्टफोन की आपूर्ति करनी होगी।

टेंडर में तय होगी टैबलेट या स्मार्टफोन की कीमत : टैबलेट या स्मार्टफोन की कीमत का निर्धारण टेंडर के बाद होगा। इसके लिए विभाग की ओर से नियम और शर्तें टेंडर में दी जाएंगी। उसी के आधार पर टैबलेट या स्मार्टफोन की कीमत तय होगी।

chat bot
आपका साथी