कोरोना वैक्सीन लगवाय लो भइया...टीकाकरण जागरुकता के लिए आकशवाणी से प्रसारित हो रहा गीत

वरिष्ठ लोक गायिका प्रो. कमला श्रीवास्तव भी टीकाकरण जागरूकता का सुरमयी संदेश दे रहीं। आकाशवाणी के लिए उन्होंने कहरवा ताल में कोरोना वैक्सीन लगवाय लो भइया...श् गीत रिकाॅर्ड किया है। आकाशवाणी के लिए गीत रिकाॅर्ड करना हो या आॅनलाइन कार्यक्रम वह सक्रियता से प्रतिभाग करती हैं।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 04:58 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 04:58 PM (IST)
कोरोना वैक्सीन लगवाय लो भइया...टीकाकरण जागरुकता के लिए आकशवाणी से प्रसारित हो रहा गीत
लखनऊ में टीकाकरण जागरूकता के लिए वरिष्ठ लोक गायिका प्रो. कमला श्रीवास्तव ने आकाशवाणी के लिए गाया गीत।

लखनऊ [दुर्गा शर्मा]। हर कोई अपने-अपने तरीके से कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा। इसमें वैक्सीन सबसे बड़ा हथियार है। वरिष्ठ लोक गायिका प्रो. कमला श्रीवास्तव भी टीकाकरण जागरूकता का सुरमयी संदेश दे रहीं। आकाशवाणी के लिए उन्होंने कहरवा ताल में कोरोना वैक्सीन लगवाय लो भइया...श् गीत रिकाॅर्ड किया है।

89 वर्षीय प्रो. कमला श्रीवास्तव बताती हैं, चार मार्च को कोरोना वैक्सीन की पहली और तीन मई को दूसरी डोज ली। टीकाकरण के बाद किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं महसूस हुई। प्रो. कमला के अनुसार वह पूर्व की भांति सक्रिय भी हैं। आकाशवाणी के लिए गीत रिकाॅर्ड करना हो या आॅनलाइन कार्यक्रम, वह सक्रियता से प्रतिभाग करती हैं। वह कहती हैं, हम कोरोना से डरकर नहीं, डटकर रहते हैं।

वैक्सीन जागरूकता गीत

कोरोना वैक्सीन लगवाय लो भइया

कोरोना वैक्सीन लगवाय लो बहना

एहमा बड़ा तोरा है कल्याण

महामारी से तोहका बचाना है

टीका बड़ा है सुरक्षित

लगवाय मा एहमा तनिकौ न दिक्कत

लगवाय के बाद कौनो न परेसानी

ई तो है तोहरे जिंदगी की निसानी

हमहूं तो लगवाय लिहिन है टीका

तुमहूं उठो बहना लगवाओ वैक्सीन

इ तो बचावै कोरोना रोग से

करो न देरी करौ तुम जल्दी

कोरोना से बचि जाओ

कोरोना वैक्सीन लगवाय लो बहना...।

जीत जाएंगे, गीत गाएंगे कार्यक्रम: आकाशवाणी द्वारा कोरोना से बचाव पर एक विशेष कार्यक्रम “जीत जाएंगे, गीत गाएंगे” का प्रसारण शुरू किया गया है। कार्यक्रम प्रमुख मीनू खरे द्वारा प्रस्तुत किये जाने वाला यह प्रोग्राम निराशा को खत्म कर सकारात्मक सोच को बढ़ावा देने वाले कार्यक्रमों से भरपूर है। कोविड से जुड़े समसामयिक विषयों के अलावा कोरोना काल में मानसिक अवसाद के शिकार लोगों की विशेषज्ञों द्वारा काउंसिलिंग, बच्चों द्वारा मनोरंजक संदेश, गीत-संगीत और प्रेरक व्यक्तित्वों से मुलाकात प्रसारित की जाएगी। १४ मई को प्रसारित हुए पहले अंक में “उत्तर प्रदेश का ग्राम कोरोना ट्रेसिंग मॉडल” (जिसकी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सराहना की है ) विषय पर स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह से बातचीत की गई। दिव्यांग कोरोना पाॅजिटिव महिला कंचन सिंह चैहान के कोरोना योद्धा बन कर दूसरों की सहायता करने की प्रेरक कहानी और बेबी ओमिका के रोचक कोविड सन्देश प्रसारित किए गए। प्रत्येक शुक्रवार और मंगलवार को सुबह साढ़े दस बजे से प्रसारित होने वाले इस कार्यक्रम की अवधि 30 मिनट है।

इस मंगलवार कार्यक्रम में कोविड पाॅजिटिव लोगों का अंतिम संस्कार करने वाली महिला वर्षा वर्मा का साक्षात्कार, कोविड का कम्प्यूटिंग मॉडल “सूत्र” की रचना करने वाले आइआइटी कानपुर के सीनियर साइंटिस्ट पद्मश्री मनीन्द्र अग्रवाल से भी बातचीत प्रसारित की जाएगी।

आकाशवाणी से हर दिन कोविड स्पेशल कार्यक्रम “जीत जिन्दगी की” का भी प्रसारण हो रहा है, जिसमें कोविड पर डॉक्टर से बातचीत , परिसंवाद आदि शामिल रहता है। 

chat bot
आपका साथी