महाराजगंज में पकडी गई दो करोड़ रुपये के प्याज की तस्करी, आलू बताकर ले जा रहे थे नेपाल

डायरेक्ट्रेट ऑफ रिवेन्यू इंटेलीजेंस की लखनऊ जोनल टीम ने महाराजगंज के नौतनवां क्षेत्र में करीब 3600 क्विंटल प्याज जब्त किया गया है। एक तस्कर को गिरफ्तार कर लखनऊ जेल भेज दिया गया है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 10:14 PM (IST) Updated:Sat, 07 Dec 2019 08:41 AM (IST)
महाराजगंज में पकडी गई दो करोड़ रुपये के प्याज की तस्करी, आलू बताकर ले जा रहे थे नेपाल
महाराजगंज में पकडी गई दो करोड़ रुपये के प्याज की तस्करी, आलू बताकर ले जा रहे थे नेपाल

लखनऊ, जेएनएन। अब तो कीमती सामानों की तरह प्याज की भी तस्करी होने लगी है। डायरेक्ट्रेट ऑफ रिवेन्यू इंटेलीजेंस की लखनऊ जोनल टीम ने महाराजगंज के नौतनवां क्षेत्र में शुक्रवार को दो करोड़ रुपये के प्याज की तस्करी पकड़ी है। आलू बताकर इस प्याज को नेपाल ले जाया जा रहा था। टीम ने करीब 3600 क्विंटल प्याज जब्त किया गया है। एक तस्कर को गिरफ्तार कर लखनऊ जेल भेज दिया गया है।

आसमान छू रहे प्याज के दामों के कारण तस्कर सक्रिय हो गए हैं। रिवेन्यू इंटेलीजेंस अधिकारियों को गोपनीय सूचना मिली की भारत से नेपाल प्याज की तस्करी की जा रही है। महाराजगंज के नौतनवां में तस्कर सन्नी कुमार मद्धेसिया को टीम ने पकड़ लिया। उसने प्याज की बोरियों में ऊपर कुछ आलू भर रखे थे, ताकि कोई यह ना जान सके कि इसमें प्याज है। प्याज के निर्यात पर रोक लगी हुई है। इसलिए उसने आलू निर्यात करने का कागज बनवाया। कड़ी पूछताछ और जांच के बाद सच सामने आ गया। 3600 क्विंटल प्याज बरामद किया गया। फिलहाल गिरफ्तार किए गए सन्नी कुमार मद्धेसिया को लखनऊ जेल भेज दिया गया है। उसने पूछताछ में कुछ और तस्करों के नाम बताए हैं। अब उन्हें पकड़ने की कोशिश की जा रही है।  

बता दें कि प्याज की महंगाई के साथ देश से नेपाल में प्याज की तस्करी धड़ल्ले से जारी है। प्याज के बड़े पैमाने पर हो रही तस्करी के कारण देश में प्याज का कृत्रिम अभाव पैदा होने से महंगाई थमने का नाम नहीं ले रही है। देश में प्याज की महंगाई से प्याज का आवक कम होने की अपेक्षा आपूर्ति अचानक बढ़ गई है। प्याज तस्करी में देश के साथ ही नेपाल के तस्करों के तार जुड़े हुए हैं। हालांकि कस्टम अधिकारियों का कहना है कि प्याज के नेपाल प्रवेश पर सख्ती के साथ रोक लगा दी गई है। प्याज तस्करी पर रोक लगाने को लेकर निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी