स्मार्ट मीटर के उपभोक्ता पोल से नहीं जुड़वा सकेंग कनेक्शन

लखनऊ में स्मार्ट मीटर से ऑनलाइन कटेगा बिजली का बिल, पोल से नहीं जुड़ सकेगा कनेक्शन।
Publish Date:Mon, 28 Sep 2020 06:23 PM (IST) Author: Anurag Gupta

लखनऊ, जेएनएन। स्मार्ट मीटर के बकाएदार उपभोक्ताओं की बिजली पाेल से किसी भी कीमत पर न काटी जाए। ऐसा करते हुए अगर कोई बिजली कर्मी मिलता है तो उसके खिलाफ विभाग कार्रवाई भी करेगा। इसके दिशा निर्देश मध्यांचल एमडी सूर्य पाल गंगवार ने जारी किए हैं।

निर्देशों में उल्लेख किया गया है कि स्मार्ट मीटर उपभोक्ता पर अगर बकाया है तो उसकी बिजली संबंधित अभियंता ऑनलाइन कंट्रोल रूम से कटवाए। बिल जमा होने के तुरंत बाद आनलाइन ही कनेक्शन जोड़ दिया जाए। इससे स्थानीय स्तर पर जो मिलीभगत होती थी, वह नहीं हो सकेगी और विभाग को राजस्व भी मिल सकेगा। लेसा के अंतर्गत पौने तीन लाख से अधिक स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं। वर्तमान में स्मार्ट मीटर लगाए जाने पर रोक लगी है। अभी तक कही स्मार्ट मीटर के उपभोक्ताओं का कनेक्शन ऑनलाइन काट दिया जाता था तो कही उपकेंद्र पर तैनात बिजली कर्मी पोल से केबल हटा देते थे। यही नहीं बकाएदार चंद पैसे देकर निजी कर्मियों से कनेक्शन जुड़वा लेते थे। वहीं बिजली विभाग इससे बेखबर रहता था। अब ऐसा नहीं होगा, स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं की बिजली ऑनलाइन ही काटने के निर्देश दिए गए हैं। उधर ट्रांस व सिस गोमती के मुख्य अभियंताओं ने भी अपने अधीक्षण अभियंता और अधिशासी अभियंता को इससे अवगत करा दिया है। वहीं स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं का तर्क है कि री कनेक्शन व डी कनेक्शन के एवज में जो फीस ली जा रही है, वह न ली जाए।

एमडी, मध्यांलच सूर्य पाल गंगवार ने बताया कि पारदर्शिता लाने के लिए यह निर्देश दिए गए हैं। स्मार्ट मीटर बकाएदार उपभोक्ताओं की बिजली जब ऑनलाइन काटने की व्यवस्था है तो मैनुअली नहीं होनी चाहिए। उससे संबंधित निर्देश दिए गए हैं।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.