Corona effect: जूम एप से लाइव होगी शिरडी साईं बाबा की आरती, कल गुरु पूर्णिमा पर जुड़ेंगे श्रद्धालु

कोरोना संक्रमण काल में श्रद्धालुओं को बचाने के लिए इस बार शिरडी साईं बाबा के दरबार से आरती घर बैठे देखी जा सकेगी। जूम एप के माध्यम से बाबा की आरती में श्रद्धालु शामिल हो सकेंगे। नूर-ए-साईं की ओर से राजधानी में भी दर्शन की व्यवस्था की जाएगी।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 02:18 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 02:18 PM (IST)
Corona effect: जूम एप से लाइव होगी शिरडी साईं बाबा की आरती, कल गुरु पूर्णिमा पर जुड़ेंगे श्रद्धालु
संयोजक मनीष श्रीवास्तव ने बताया कि 24 जुलाई को गुरु पूर्णिमा के अवसर पर यह व्यवस्था की जा रही है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण काल में श्रद्धालुओं को बचाने के लिए इस बार शिरडी साईं बाबा के दरबार से आरती घर बैठे देखी जा सकेगी। जूम एप के माध्यम से बाबा की आरती में श्रद्धालु शामिल हो सकेंगे। नूर-ए-साईं की ओर से राजधानी में भी दर्शन की व्यवस्था की जाएगी। संयोजक मनीष श्रीवास्तव ने बताया कि 24 जुलाई को गुरु पूर्णिमा के अवसर पर यह व्यवस्था की जा रही है। आरती से जुड़ने के लिए शीघ्र ही श्रद्धालुओं को पासवर्ड मुहैया कराया जाएगा। राजधानी ही नहीं देश विदेश के साईं भक्त भी आरती में शामिल हो सकते हैं।

आरती ही नहीं साईं बाबा की चरण पादुका के दर्शन भी ऑनलाइन घर बैठे होंगे। राजधानी के साईं मंदिरों में भी 24 जुलाई को जिला प्रशासन के मानको के अनुरूप ही श्रद्धालुओं का प्रवेश होगा। मास्क के साथ एक बार में पांच श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे। 

मनकामेश्वर उपवन घाट पर होगी आरतीः 24 जुलाई को मनकामेश्वर उपवन घाट पर होने वाली आरती गुरु को समर्पित होगी। मनकामेश्वर मंदिर की महंत देव्या गिरि ने बताया कि मंदिर में पांच श्रद्धालुओं के एक बार में आने की अनुमति होगी। गुरु पूॢणमा पर मनकामेश्वर उपवन घाट पर आरती होगी। शारीरिक दूरी के साथ कुछ श्रद्धालु ही आरती में शामिल हो सकेंगे। उन्होंने अपील की है कि गुरु की पूजा अपने घरों में ही करें जिससे आप और आपका परिवार कोरोना संक्रमण से दूर रहे। महंत ने सभी को मास्क का प्रयोग करने और शारीरिक दूरी बनाए रखने और प्रशासन के बताए नियमों का पालन करने की अपील की है। आचार्य अरुण कुमार मिश्रा ने बताया गुरु पूर्णिमा का मान शुक्रवार से शुरू हो गया है। शनिवार तक रहेगा। व्रत रखने वाले शुक्रवार को ही व्रत रखे हैं। गुरु के सम्मान के साथ ही उनके प्रति समर्पण का द्योतक है गुरु पूर्णिमा है। महाकाल मंदिर राजेंद्र नगर के व्यवस्थापक अतुल मिश्रा ने बताया कि महाकाल की विशेष आरती होगी।

chat bot
आपका साथी