यूपी में ठगी के इरादे से ही आया था शाइन सिटी ग्रुप, 38 कंपनियों के खातों में घुमाई गई निवेशकों की कमाई

शाइन सिटी के निदेशकों द्वारा 36 करोड़ से अधिक रकम विदेश भेजने की बात सामने आई थी जिसके बाद ईडी ने (मनी लांड्रि‍ंग के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू की थी। ईडी ने शाइन सिटी निदेशकों के विरुद्ध दर्ज मुकदमों को केस का आधार बनाया था।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 08:35 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 07:08 AM (IST)
यूपी में ठगी के इरादे से ही आया था शाइन सिटी ग्रुप, 38 कंपनियों के खातों में घुमाई गई निवेशकों की कमाई
शाइन सिटी प्रकरण : विदेश के खातों में भी ट्रांसफर किए करोड़ों रुपये।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। शाइन सिटी ग्रुप आफ कंपनीज ने निवेशकों को ठगने के ही इरादे से सस्ते मकान व अन्य आकर्षक योजनाएं शुरू की थीं। निवेशकों की रकम हड़पने के लिए 38 कंपनियां बनाई गईं और उनके जरिए करोड़ों रुपये एक खाते से दूसरे खाते में ट्रांसफर किए जाते रहे। फिर कुछ शेल कंपनियों के जरिए निवेशकों की रकम से महंगी संपत्तियां खरीदी गईं और करोड़ों रुपये विदेश के खातों में भी ट्रांसफर किए गए थे। यह खेल सामने आने के बाद आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने इसकी जानकारी रजिस्ट्रार आफ कंपनीज (आरओसी) के अधिकारियों से भी साझा की है।

शाइन सिटी के निदेशकों द्वारा 36 करोड़ रुपये से अधिक रकम विदेश भेजने की बात सामने आई थी, जिसके बाद प्रर्वतन निदेशालय (ईडी) ने भी मनी लांड्रि‍ंग के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू की थी। ईडी ने शाइन सिटी निदेशकों के विरुद्ध दर्ज मुकदमों को अपने केस का आधार बनाया था। निवेशकों के करोड़ों रुपये हड़पने वाले शाइन सिटी इन्फ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड से जुड़ी कई कंपनियों की भी छानबीन की जा रही है। ईओडब्ल्यू शाइन सिटी के निदेशक राशिद नसीम व उसके भाई आसिफ नसीम समेत चार आरोपितों की तलाश कर रही है। राशिद व उसके भाई के विरुद्ध पांच-पांच लाख रुपये इनाम घोषित है।

सूत्रों का कहना है कि दोनों आरोपित भाई दुबई में ठिकाना बनाए हैं। ईओडब्ल्यू दोनों पर शिकंजा कसने के लिए उनके विरुद्ध रेड कार्नर नोटिस जारी कराने का प्रयास कर रही है। ईओडब्ल्यू के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार शाइन सिटी मामले की छानबीन में अब तक 38 कंपनियों की भूमिका सामने आई है।

शाइन सिटी में निवेश करने वालों की बड़ी रकम को पहले ही कई दूसरी कंपनियों के खातों में जमा कराया गया था। इससे स्पष्ट है कि कंपनी संचालकों का इरादा पहले से ही गड़बड़ था। मामले में अब तक 60 आरोपितों की भूमिका सामने आई है, जिनमें 50 को गिरफ्तार किया जा चुका है। छह आरोपितों ने अग्रिम जमानत हासिल कर रखी है, जबकि चार ने कोर्ट में समर्पण कर दिया था। महाराजगंज का निवासी एक अन्य आरोपित भी कोर्ट में समर्पण करने की फिराक में है। पुलिस जांच में कई अन्य आरोपितों की भूमिका भी सामने आ रही है, जिन पर भी जल्द कानूनी शिकंजा कसेगा। उल्लेखनीय है कि शाइन सिटी ग्रुप आफ कंपनीज के संचालकों के विरुद्ध उत्‍तर प्रदेश में 284 मुकदमे दर्ज हैं।

chat bot
आपका साथी