COVID-19 Vaccination: लखनऊ में सात लाख लोगों ने अब तक नहीं लगवाई कोविड वैक्सीन, स्वास्‍थ्‍य विभाग ने की अपील

लखनऊ के जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने अब तक टीके की एक भी खुराक नहीं लेने वाले सभी सात लाख लोगों से टीकाकरण कराने की अपील की है। ताकि कोरोना वायरस संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके। बिना स्‍लाट बुक किए वैक्‍सीनेशन किया जा सकता है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 12:24 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 03:13 PM (IST)
COVID-19 Vaccination: लखनऊ में सात लाख लोगों ने अब तक नहीं लगवाई कोविड वैक्सीन, स्वास्‍थ्‍य विभाग ने की अपील
लखनऊ में स्वास्थ्य विभाग ने की छूटे लोगों से की कोविड टीकाकरण की अपील।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। राजधानी में अब तक करीब 44 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है, मगर सात लाख लोगों ने अभी तक टीके की एक भी डोज नहीं ली है। इससे स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ गई हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने अब तक टीके की एक भी खुराक नहीं लेने वाले सभी सात लाख लोगों से टीकाकरण कराने की अपील की है। ताकि कोरोना वायरस संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके। अगर इन छूटे हुए लोगों ने वैक्सीन नहीं ली तो वायरस को फिर से संक्रमण की नई चेन तैयार करने का मौका मिल सकता है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एमके सिंह में बताया कि अब तक 30 लाख से अधिक लोग वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं। जबकि 14 लाख लोगों ने अभी पहली खुराक ही ली है। इनमें से काफी लोगों का समय दूसरी डोज लेने का हो चुका है। वहीं लक्ष्य के मुताबिक सात लाख लोगों ने अभी तक वैक्सीन की पहली डोज भी नहीं ली है। ऐसे सभी लोगों से अपील है कि वह अपने नजदीकी किसी भी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर वैक्सीन जरूर लगवा लें। इसके लिए उन्हें पहले से ऑनलाइन पंजीकरण या स्लॉट बुक कराने की कोई ज़रूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि सभी कार्य दिवस में लखनऊ के सभी पीएचसी-सीएचसी केंद्रों, जिला अस्पतालों, निकाय के अस्पतालों और एसजीपीजीआइ, केजीएमयू व लोहिया संस्थान में वैक्सीन लगाई जा रही है। जिन्होंने अभी तक पहली या दूसरी खुराक नहीं ली है, वह सीधे जाकर अपना टीकाकरण लगा सकते हैं। इस दौरान उन्हें कोई पूर्व ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन या स्लॉट बुकिंग की जरूरत नहीं है।

बच्चों के टीकाकरण का इंतजार: डा. एमके सिंह ने बताया कि बच्चों की वैक्सीन कब तक आएगी, भी तक इस बारे में कोई सटीक सूचना सरकार की तरफ से नहीं आई है। जब उनका टीकाकरण शुरू होना होगा तो केंद्र की ओर से गाइडलाइन जारी होगी। साथ ही वैक्सीन भी हम सभी को मुहैया कराई जाएगी। इसके बाद बच्चों का भी टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी