यूपी में संदिग्धों की धरपकड़ के बीच गणतंत्र दिवस पर पूरी सतर्कता, सघन चेकिंग

गणतंत्र दिवस के मौके पर 26 जनवरी को कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के निर्देश दिये गये हैं। यूपी में संदिग्ध आतंकियों की धरपकड़ के बीच हर स्तर पर पूरी सतर्कता बरते जाने को कहा गया है।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 09:22 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jan 2019 10:03 AM (IST)
यूपी में संदिग्धों की धरपकड़ के बीच गणतंत्र दिवस पर पूरी सतर्कता, सघन चेकिंग
यूपी में संदिग्धों की धरपकड़ के बीच गणतंत्र दिवस पर पूरी सतर्कता, सघन चेकिंग

लखनऊ, जेएनएन। गणतंत्र दिवस के मौके पर 26 जनवरी को कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के निर्देश दिये गये हैं। यूपी में संदिग्ध आतंकियों की धरपकड़ के बीच हर स्तर पर पूरी सतर्कता बरते जाने को कहा गया है। सघन चेकिंग सूचना तंत्र की सक्रियता तेज करने के निर्देश हैं।  उल्लेखनीय है कि बीते दिनों यूपी में आइएस के नये मॉड्यूल हरकतउल हर्ब ए इस्लाम के कई संदिग्ध आतंकी पकड़े गये हैं। एनआइए व एटीएस ऐसे संदिग्धों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है। पकड़े गये संदिग्ध आतंकियों से पूछताछ में 26 जनवरी को किसी बड़ी घटना की तैयारी की बात भी सामने आई है। खुफिया इकाइयों ने भी गणतंत्र दिवस को लेकर अलर्ट जारी किया है। 

सुरक्षा-व्यवस्था की तैयारियों की समीक्षा 

डीजीपी ओपी सिंह ने गणतंत्र दिवस की सुरक्षा-व्यवस्था तथा परेड की तैयारियों की समीक्षा की। परेड के दौरान यातायात व्यवस्था को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। इसके अलावा गणतंत्र दिवस से पूर्व होटल-धर्मशालाओं व अन्य प्रमुख स्थानों पर सघन चेकिंग कराने तथा अभिसूचना तंत्र को और सक्रिय किये जाने का निर्देश दिया गया। हाल के संदिग्ध आतंकी धरपकड़ अभियान को देखते गणतंत्र दिवस से पहले सभी प्रमुख स्थानों पर चेकिंग बढ़ाये जाने व संदिग्धों पर कड़ी नजर रखे जाने का निर्देश दिया गया है। बैठक में प्रमुख रूप से एडीजी कानून-व्यवस्था आनन्द कुमार, एडीजी तकनीकी सेवाएं आशुतोष पांडेय, आइजी कानून-व्यवस्था प्रवीण कुमार त्रिपाठी समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। 

पहले करते धमाका, फिर लेते जिम्मेदारी

आइएस की तर्ज पर बने आतंकी संगठन हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम से जुड़े आतंकी देश में अपना खौफनाक चेहरा उजागर करने के लिए पहले धमाके करते, उसके बाद जिम्मेदारी लेते। हालांकि यह संगठन अभी आर्थिक रूप से मजबूत नहीं था। इसके लिए संगठन से जुड़े युवक अपने घरों के जेवर तक बेच रहे थे। बताया जा रहा है कि मुफ्ती सुहैल और मौलाना साकिब के पीछे कोई तीसरा शख्स था। उसके इशारे पर दोनों संगठन को मजबूत करने में जुटे थे। दिल्ली व पश्चिमी यूपी में बैठ कर बनाए गए हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम के मंसूबे तो सामने आ ही चुके हैं। संगठन से जुड़े आतंकी बड़े पैमाने पर दहशत फैलाना चाहते थे। वह पाकिस्तान, अफगानिस्तान व जम्मू कश्मीर में सक्रिय आतंकी संगठनों की तर्ज पर काम करने की तैयारी कर रहे थे। सूत्रों के अनुसार पूछताछ में अमरोहा के संदिग्ध आतंकियों ने राजफाश किया है कि पहले वेस्ट यूपी व दिल्ली में कई ठिकानों पर धमाका करते और उसके बाद जिम्मेदारी लेकर अपना खौफनाक चेहरा सामने लाते। लेकिन इससे पहले ही एनआइए व एटीएस ने नापाक मंसूबों पर पानी फेर दिया।

नाजिम को चार घंटे पूछताछ के बाद छोड़ा

हापुड़ के गांव बदरखा में एनआइए द्वारा की गई कार्रवाई के बाद घर पहुंचे नाजिम को उसके परिजन लेकर दिल्ली स्थित एनआइए कार्यालय पहुंच गए। यहां एनआइए की टीम ने शाम 4 बजे से रात आठ बजे तक करीब 4 घंटे तक कड़ी पूछताछ की। पूछताछ के बाद रात आठ नाजिम को उसके परिजन के सुपुर्द कर दिया। बृहस्पतिवार सुबह बदरखा गांव निवासी संजीद के घर एनआइए टीम द्वारा दबिश दी गई थी। यहां टीम ने संजीद से उसके पुत्र नाजिम के संबंध में जानकारी की थी। नाजिम घर पर नहीं था। टीम ने नाजिम को दिल्ली स्थित एनआइए के कार्यालय लाने के लिए नोटिस दिया था। बृहस्पतिवार शाम नाजिम घर पहुंच गया। शुक्रवार सुबह परिजन उसे लेकर दिल्ली में एनआइए के दफ्तर पहुंच गए। जहां टीम ने नाजिम से चार घंटे पूछताछ के बाद उसे छोड़ दिया। 

chat bot
आपका साथी