Institute of Forensic Sciences: लखनऊ में गृह मंत्री अमित शाह के आगमन को लेकर सुरक्षा व्‍यवस्‍था चाक चौबंद, सरोजनीनगर में बदली रहेगी ट्रैफिक व्‍यवस्‍था

सरोजनीनगर स्थित पिपरसंड के रनियापुर में रविवार को गृह मंत्री अमित शाह के आगमन को लेकर चल रहीं तैयारियों का जायजा लिया जा रहा है। जिसमें अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर आदि शामिल हैं।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 08:40 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 08:40 AM (IST)
Institute of Forensic Sciences:  लखनऊ में गृह मंत्री अमित शाह के आगमन को लेकर सुरक्षा व्‍यवस्‍था चाक चौबंद, सरोजनीनगर में बदली रहेगी ट्रैफिक व्‍यवस्‍था
सरोजनीनगर स्थित पिपरसंड में पुलिस साइंस और फोरेंसिक संस्थान का शिलान्यास आज।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। विधि विज्ञान संस्थान के शिलान्यास कार्यक्रम की सुरक्षा के मद्देनजर सरोजनीनगर के पूरे इलाके में कड़ी चौकसी बरती जा रही है। पुलिस और प्रशासन के तमाम बड़े अधिकारी तैयारियों में अंतिम रूप दे चुके हैं। करीब 50 एकड़ में बनने जा रहे संस्थान में कई तरह के डिग्री और डिप्लोमा कोर्स होंगे। उत्तर भारत में यह अपनी तरह का पहला संस्थान होगा। शनिवार को अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी के अलावा डीजीपी मुकुल गोयल, जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश, पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर, एडीजी एलओ व अन्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने का निर्देश दिया। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि शिलान्यास स्थल पर लगभग सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। शिलान्यास के बाद फोरेंसिक संस्थान का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

50 एकड़ में होगा निर्माण : फोरेंसिक साइंस संस्थान का निर्माण 50 एकड़ की भूमि पर होगा। इसमें फोरेंसिक साइंस लैब तीन एकड़ में, सेंटर आफ एक्सीलेंस पांच एकड़ में, यूपी स्टेट इंस्टिट्यूट आफ फोरेंसिक साइंसेज 42 एकड़ में बनेगी।

इन भवनों का होगा निर्माण :विभिन्न विभागों के भवनों का निर्माण कराया जाएगा। इसमें दो शैक्षणिक भवन, प्रशासनिक भवन, दो बहुउद्देशीय हाल, मुख्य द्वार, आकाशीय छवि भवन और तीन छात्रवास का निर्माण कराया जाएगा।

आज बदली रहेगी कानपुर रोड की यातायात व्यवस्था: सरोजनीनगर क्षेत्र के रनियापुर में रविवार को स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फोरेंसिक साइंसेज संस्थान का शिलान्यास गृह मंत्री अमित शाह करेंगे।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षामंत्री व अन्य विशिष्ट व्यक्ति मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा के दृष्टिगत कानपुर रोड के कई मार्गो पर आम जन के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। इस दौरान सामान्य वाहन वैकल्पिक मार्ग से जा सकेंगे।

यह जानकारी शनिवार को डीसीपी ट्रैफिक रईस अख्तर के कार्यालय से जारी की गई।

डायवर्जन व्यवस्था

रनियापुर मोड़ कानपुर रोड से कार्यक्रम स्थल की ओर सामान्य वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। यह वाहन बंथरा चौराहा अथवा स्कूटर इंडिया चौराहे से गहरू के रास्ते जा सकेंगे।

वहीं, रनियापुर गांव के मोड़ से सामान्य वाहन कार्यक्रम स्थल की ओर नहीं जा सकेंगे। यह वाहन भी बंथरा चौराहा अथवा स्कूटर इंडिया चौराहा से गहरू के रास्ते जा सकेंगे।

गृहमंत्री के कार्यक्रम में होगी कड़ी सुरक्षा: रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त रहेंगे। गृह मंत्री की सुरक्षा के अलावा एयरपोर्ट से लेकर रनियापुर कार्यक्रम स्थल तक एटीएस के स्नाइपर्स कमांडो तैनात किए जाएंगे। कार्यक्रम स्थल के पास बने हेलीपैड की सुरक्षा में अलग से कमांडो और पुलिस बल लगाए गए हैं। डीसीपी के हाथ में हेलीपैड की सुरक्षा की कमान होगी।

सुरक्षा में तैनात किया गया पुलिस बल

डीसीपी : चार

एडीसीपी : पांच

एसीपी : 10

पीएसी : तीन कंपनी

दारोगा : 250, सिपाही : 800

chat bot
आपका साथी